रॉकेट लांचिग दौरान लगी नासा के कैमरे को आग, तस्वीरें वायरल

Sunday, May 27, 2018 - 11:15 AM (IST)

वाशिंगटन : स्पेसएक्स द्वारा मगलवार को कैलिफोर्निया में मंवेंडेनबर्ग वायुसेना अड्डे से फाल्कन 9 रॉकेट की लांचिग दौरान लगी आग ने नासा के फोटोग्राफर बिल इंगल्स के कैमरे को नष्ट कर दिया।  हालांकि रॉकेट का लांच बिना किसी गड़बड़ी या बाधा के संपन्न हो गया।  

सा के इस  'पिघले हुए कैमरे' की तस्वीरें इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह वायरल गई हैं और इस बारे में कई प्रकार की बातें फैल रही हैं. लेकिन अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि इस सप्ताह 'स्पेसएक्स फाल्कन 9' रॉकेट के लांचिंग के दौरान जहां कैमरा रखा है, उसके आसपास की घास के आग पकड़ने के कारण कैमरा भी उसकी चपेट में आ गया था।  


हालांकि इस कैमरे ने खुद को आग में जलने की तस्वीरों को भी रिकार्ड किया, जिसे बाद में मेमोरी कार्ड से निकाला गया, क्योंकि कैमरा जलने के बावजूद मेमोरी कार्ड को कोई नुकसान नहीं हुआ था। CNET ने शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा कि कई लोगों का मानना था कि कैमरा लॉन्चपैड के बहुत करीब था और फाल्कन 9 रॉकेट की शक्ति से यह जल गया।नासा ने कहा कि ऐसा नहीं है और इंगल्स 30 सालों से नासा के लिए तस्वीरें खींचने का काम कर रहे हैं और उन्हें अच्छी तरफ पता है कि अपना कैमरा कहां लगाना है। 

Tanuja

Advertising