नववर्ष पर नासा की पहली बड़ी सफलता, 7 अरब कि.मी. दूर सौर मंडल के बाहर लीं तस्वीरें

Thursday, Jan 03, 2019 - 11:05 AM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीकी स्पेस एजैंसी नासा ने नए वर्ष की शुरूआत पर एक मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया और 7 अरब किलोमीटर दूर सौर मंडल के बाहर की तस्वीरें लीं। नासा ने पृथ्वी के सोलर सिस्टम के बाहरी हिस्से में मौजूद उल्कापिंड पर पहली नजर डाली है। इस मिशन के जरिए न्यू होराइजन स्पेसक्राफ्ट ने पृथ्वी के बाहरी हिस्से में मौजूद अल्टिमा टूली नाम के पिंड के बारे में जानकारी हासिल की। नासा ने ये तस्वीर अपने ट्विटर पर शेयर की हैं। 

मिशन में नासा के वैज्ञानिकों के अलावा जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवॢसटी एप्लाइड फिजिक्स लैबोरेटरी के वैज्ञानिक भी शामिल थे। स्पेसक्राफ्ट पूरी तरह से रोबोटिक था और इस वजह से यह मिशन एक ऐतिहासिक मिशन साबित हुआ है। स्पेसक्राफ्ट ने अल्टिमा टूली के पास से गुजरते हुए काफी तस्वीरें ली हैं और कई जानकारियों को नोट किया है। आने वाले समय में यह स्पेसक्राफ्ट कई रोचक तस्वीरें और जानकारियां पृथ्वी पर भेजता रहेगा।
 

स्पेसक्राफ्ट से भेजे गए रेडियो मैसेज स्पेन के मैड्रिड में लगे नासा के बड़े एंटीना के जरिए हासिल किए गए हैं। इन संदेशों को पृथ्वी और अल्टिमा के बीच लंबी दूरी को तय करने में 6 घंटे, 8 मिनट का समय लगा। जैसे ही सिग्नल मिला, मैरीलैंड स्थित जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवॢसटी की एप्लाइड फिजिक्स लैबोरेटरी में तालियां बजाकर वैज्ञानिकों ने इसका जश्न मनाया। मिशन के ऑप्रेशंस मैनेजर ऐलिस बोमैन ने बताया कि एयरक्राफ्ट पूरी तरह से सुरक्षित है और इसने सबसे दूर फ्लाइबाइ करने में सफलता हासिल की है।

Tanuja

Advertising