नासा के मिशन सन की लॉन्चिंग टली

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 11:34 AM (IST)

 न्यूयार्कः नासा ने बहुप्रतीक्षित 'मिशन सन' का लॉचिंग फिलहाल टल गई है। तारों के चमचमाते वातावरण और उसके रहस्यों का खुलासा करने के लिए सूर्य की ओर सीधे उड़ान भरने वाले अपनी तरह के पहले अंतरिक्ष यान की लॉचिंग 24 घंटों  के लिए टाल दिया गया है। अमरीकन स्पेस एजेंसी नासा के अधिकारियों ने बताया कि देरी के कारण का तुरंत पता नहीं चल सका है, लेकिन लॉंच से कुछ मिनटों पहले गैसीय हीलियम अलार्म बजने के बाद इसे टाला गया।

इंजीनियर इसकी जांच के लिए काफी सावधानी बरत रहे हैं। नासा के साइंस मिशन डायरेक्टोरेट के चीफ थॉमस जुर्बुचेन ने कहा कि यह मिशन एजेंसी के ‘रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मिशन’ में से एक है। नासा ने कहा कि अगर लॉन्च के लिए 60 फीसदी स्थितियां अनुकूल होती हैं तो रविवार को तड़के स्थानीय समयानुसार 3 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया जा सकता है।

बता दें कि इतिहास में पहली बार सूर्य के करीब आकर मानव रहित जांच का मुख्य उद्देश्य परिमंडल, सूर्य के आसपास के असामान्य वातावरण के रहस्यों का खुलासा करना है। इसमें एक कार के आकार का यह स्पेसक्राफ्ट सूरज की सतह से 40 लाख मील की दूरी से गुजरेगा. इससे पहले किसी भी अंतरिक्षयान ने इतना ताप और इतने प्रकाश का सामना नहीं किया है। 

पार्कर सोलर प्रोब छह जून को यूनाइटेड लॉन्च एलायंस डेल्टा 4 हैवी में सवार होकर उड़ान भरेगा।यह अंतरक्षियान मानव द्वारा अब तक निर्मित किसी भी वस्तु के मुकाबले सूर्य का ज्यादा करीब से अध्ययन करेगा। पार्कर सोलर प्रोब अपने साथ विभिन्न उपकरणों को लेकर जा रहा है जो सूरज का भीतर से और आसपास या प्रत्यक्ष रूप से अध्ययन करेगा।इन उपकरणों से जुटाए गए डेटा से वैज्ञानिकों को इस सितारे के बारे में बुनियादी सवालों का जवाब देने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News