पृथ्वी जैसे सोलर सिस्टम की खोज, 10.5 प्रकाश वर्ष दूर मिला

Thursday, May 04, 2017 - 04:52 PM (IST)

वॉशिंगटनः खगोल वैज्ञानिकों ने 10.5 प्रकाश वर्ष दूर पृथ्वी जैसा ही सोलर सिस्टम मिलने का दावा किया है। उनका कहना है कि यह खोज हमें हमारे ग्रह और उसके आसपास के अन्य ग्रहों को समझने में काफी मदद कर सकती है। एरिडनस तारामंडल में एप्सिलॉन एरिडनी नाम के तारे के आसपास मिला सोलर सिस्टम हमारी पृथ्वी के सोलर सिस्टम जैसा ही है।

यह सितारा देखने में बिल्कुल वैसा लगता है, जैसी हमारी पृथ्वी अपने बनने के शुरुआती समय में लगती थी। इसकी उम्र सूरज की उम्र का पांचवा हिस्सा है (अगर सूरज की उम्र 100 साल मानें तो तारे की उम्र 20 साल है)। इस खोज के अध्ययन में खगोल वैज्ञानिक मैसिमो मैरंगो ने लिखा है, 'इस तारे के भूमंडलीय सिस्टम में वैसे ही बदलाव हो रहे हैं जैसे इसके बनने के समय इसके सोलर सिस्टम में हुए थे। जैसे पृथ्वी पर प्रलय के रूप में जलीय बदलाव हुए थे और जीवन के अनुकूल वातावरण का निर्माण हुआ था।'

इसके अलावा नासा ने एक ऐसा ग्रीनहाउस डिजाइन किया है जो मंगल ग्रह पर ऐस्ट्रनॉट्स के लिए हवा में ही ताजे फल और ऑक्सिजन पैदा करने में काम आएगा। डिजाइन के नमूने के मुताबिक, यह ग्रीनहाउस हवा में होगा और पौधे लगाने व खेती के उत्पादन के लिए इसे आसानी से काम में लाया जा सकेगा। इसके अलावा वायु में सुधार करने, पानी और अपव्यय (कूड़ा-करकट) को दोबारा इस्तेमाल (यानी रीसाइकलिंग) करने में भी यह ग्रीनहाउस ऐस्ट्रनॉट्स के काम आएगा।

Advertising