मोदी इंपैक्‍ट: श्रीलंका ने दिया चीन को झटका

Friday, May 12, 2017 - 12:03 PM (IST)

कोलंबो: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बीच श्रीलंका ने चीन को झटका दिया है। श्रीलंका ने चीन के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें उसने इस महीने अपनी एक पनडुब्बी को कोलंबो पोर्ट में डॉक करने की इजाजत मांगी थी। 


महत्वपूर्ण माना जा रहा है श्रीलंकाई सरकार का यह निर्णय
श्रीलंकाई सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे के मद्देनजर सरकार का यह निर्णय बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।  श्रीलंका ने पिछली बार अक्टूबर 2014 में एक चीनी पनडुब्बी को कोलंबो में खड़ा करने की इजाजत दी थी, जिसके बाद चीनी पनडुब्बी को खड़ा करने की इजाजत को लेकर भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था। 



चीन ने किया था पनडुब्बी को खड़ा करने का अनुरोध
सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान गुप्त रखे जाने की शर्त पर कहा कि चीन ने इस महीने कोलंबो में अपनी एक पनडुब्बी को खड़ा करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि भारत की चिंताओं को देखते हुए, किसी भी समय पनडुब्बी को खड़ा करने के चीन के अनुरोध को स्वीकार करना श्रीलंका के लिए संभव नहीं है। रक्षा मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने भी यह कहा कि चीन की इस महीने की मांग को खारिज कर दिया गया था। कोलंबो में चीनी दूतावास के एक करीबी सूत्र ने इस बात की पुष्टि की है।  

Advertising