मेक्सिको में फिर 'नारद' की दस्तक, ताइवान-चीन में मिताग तूफान से सहमे लोग

Monday, Sep 30, 2019 - 03:00 PM (IST)

बीजिंग/मैक्सिकोः मेक्सिको में फिर से नारद की दस्तक से लोग सहम गए हैं। उष्‍णकटिबंधी तूफान नारद के सक्रिय होने पर जियाहुतानेजा और दक्षिण सागर के किनारे बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई। US नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा है कि यह तूफान रविवार देर रात प्‍यूर्टो वालार्टा के शीर्ष पर था, जिसमें एक उष्‍णकटिबंधीय तूफान से ऊपर जाने के बाद 55 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

 

इसके अलावा मिताग तूफान सोमवार को ताइवान पहुंच सकता है। ऐहतियात के तौर पर ताइवान सरकार ने देश के के आठ काउंटी और सरकारी- गैर सरकारी संस्‍थानों के साथ स्‍कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तूफान मिताग का उद्भव उत्‍तर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि सुबह आठ बजे मिताग यिलान कांउठा में दक्षिण पूर्व में 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था। मिताग 126 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

 

ताइवान के सेंटर वेदर ब्‍यूरो ने 13 काउंटियों और शहरों के लिए चेतावनी जारी किया है। इसमें ताइपे सिटी, मियाओली काउंटी, ताइचुंग सिटी, कीलुंग सिटी, ह्सिंचू काउंटी और हुलिएन काउंटी में भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है। यह तूफान अगले स्‍पताह के मध्‍य तक येलो सागर के कोरियाई प्रायद्वीप में दस्‍तक देगा। इस बीच सोमवार को सिन्‍हुआ ने सूचना दी है कि चीन भी इस तूफान को लेकर सक्रिय हो गया है। ऐहतियात के तौर पर चीन ने भी चेतावनी जारी कर दिया है।

Tanuja

Advertising