देश को नुकसान पहुंचाने वाली स्थितियां उत्पन्न कर रहा है NAB: अब्बासी

Monday, May 28, 2018 - 09:42 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा है कि राजनीतिज्ञों पर ‘‘दबाव बनाने के लिए’’ एक तानाशाह द्वारा स्थापित राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) देश को ‘‘नुकसान पहुंचाने वाली’’ स्थितियां पैदा कर रहा है। 

अब्बासी की यह टिप्पणी तब आई जब कुछ दिन पहले एन ए बी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) जावेद इकबाल ने मीडिया में आई इन खबरों पर संज्ञान लिया कि अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत में 4.9 अरब डॉलर का कथित धनशोधन कराया था। मीडिया की खबरों में विश्व बैंक की एक तथाकथित रिपोर्ट का जिक्र किया गया था। विश्व बैंक ने बाद में इस रिपोर्ट से इनकार किया और इसे ‘‘गलत’’ बताया था। 

शरीफ (68) ने बाद में एन ए बी के अध्यक्ष की आलोचना की थी और कहा था कि वह मामले में सार्वजनिक रूप से जाने से पहले आंतरिक स्तर पर रिपोर्ट की जांच कराने में विफल रहे। उन्होंने एन ए बी के अध्यक्ष को कानूनी नोटिस भी भेजा था और कहा था कि वह अपने द्वारा जारी ‘‘अपमानजनक’’ प्रेस विज्ञप्ति के लिए माफी मांगें और क्षतिपूर्ति के रूप में 14 दिन के भीतर एक अरब रुपये का हर्जाना दें। 

अब्बासी ने यह भी कहा कि इस बारे में राष्ट्रीय संवाद किए जाने की आवश्यकता है कि एन ए बी जो कुछ कर रहा है, क्या वह राष्ट्र के हित में है। उन्होंने एन ए बी पर हमला बोलते हुए कल जियो टीवी से कहा, ‘‘भ्रष्टाचार रोधी इकाई की स्थापना राजनीतिज्ञों पर दबाव बनाने के लिए एक तानाशाह ने की थी। राष्ट्रीय संवाद में यह चर्चा होनी चाहिए कि एन ए बी जो कुछ कर रहा है, क्या वह राष्ट्र हित में है।’’ एन ए बी की स्थापना पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने की थी।      
 

Pardeep

Advertising