अमरीका से डर गया उ.कोरिया ? अचानक पैंतरा बदलने पर उठे सवाल !

Wednesday, Aug 16, 2017 - 05:04 PM (IST)

वॉशिंगटनः उत्तर कोरिया के गुआम द्वीप पर मिसाइलें पीछे हटने पर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। उत्तर कोरिया के इस तरह पैंतरा बदलने के पीछे की वजह आखिर क्‍या है, यह कह पाना फिलहाल काफी मुश्किल है। लेकिन इस फैसले के बाद यह सवाल जरूर उठ रहा है कि क्‍या वह अमरीका की ताकत से घबरा गया है या‍ फिर वास्‍तव में माहौल में शांति लाने का प्रयास कर रहा है।

गुआम हमले से पीछे हटने के बाद यह भी सवाल उठ रहा है कि क्‍या उत्तर कोरिया हमले के लिए तैयार नहीं था या फिर वह केवल अमरीका पर दबाव बना रहा था। एक सवाल यह भी है कि क्‍या उत्तर कोरिया ने जिस तरह के प्‍लान की बात पहले की थी, उसके लिए वह तैयार था भी या नहीं। एक सवाल यह भी है कि गुआम हमले से पीछे हटने की वजह कहीं उत्तर कोरिया की हमले को लेकर अधूरी तैया‍री तो नहीं थी, जिसे वह अब समय लेकर पूरी कर लेना चाहता है। रक्षा और विदेश मामलों के जानकार कमर आगा उत्तर कोरिया की इस घोषणा के पीछे कई कारण मानते हैं।

वह यह भी मानते हैं कि ऐसा करके उत्तर कोरिया अपनी तैयारियों को पूरा करने के लिए समय भी लेना चाहता है। उत्तर कोरिया जानता है कि फिलहाल वह अमरीका से जंग करने के लायक नहीं है। उनका यह भी कहना है कि उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन अपनी स्थिति को बखूबी समझते हैं। वह यह भी जानते हैं कि अमरीका के सामने उत्तर कोरिया कहां ठहरता है, लेकिन अपनी आंतरिक परेशानियों के चलते वह लगातार अमरीका के खिलाफ बयान देते रहते हैं।

वह ऐसा अपनी जनता का ध्‍यान देश की समस्‍याओं से हटाने के लिए करते हैं। इस दौरान उन्‍होंने यह भी कहा कि किम एक तानाशाह हैं जो अपने फैसले के खिलाफ कुछ भी सुनना पसंद नहीं करते हैं। उनके रवैये की वजह से ही कोई सैन्‍य अधिकारी उनके सामने बोलने की कोशिश तक नहीं कर पाता है। जिन्‍होंने इस तरह की कोशिश की, उनकाे किम ने मरवा दिया।

Advertising