उ.कोरिया में भी Corona की दस्तक ! चीन की सीमा से सटा शहर किया सील

Thursday, May 14, 2020 - 04:07 PM (IST)

 

प्योंगयोंगः कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है और कई महाशक्तिशाली देश इसका प्रकोप झेल रहे हैं। लेकिन उत्तर कोरिया का सनकी किंग किम जोंग उन दावा करता रहा है कि उसका देश कोरोना से बचा हुआ है । किम जोंग के इन तमाम दावों के बीच खबर है कि कोरोना ने यहां भी अपनी दस्तक दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया ने चीनी सीमा पर स्थित रासॉन शहर की सीमाओं को सील कर दिया है।

 

नॉर्थ कोरिया सरकार ने कोरोना के किसी केस पुष्टि नहीं की है जबकि दक्षिण कोरिया लगातार आरोप लगा रहा है कि किम जोंग उन सरकार कोविड-19 के मामलों को छुपा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया लगातार देश के कोरोना संक्रमण मुक्त होने का दावा करता रहा है। लेकिन किम के रासॉन शहर की सीमाएं सील करने के बाद इस दावे पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। रूस और चीन से नॉर्थ कोरिया के साथ होने वाले व्यापार का मुख्य केंद्र रासॉन शहर ही है। उधर प्योंगयोंग ने माा है कि शहर सील कर दिया गया है लेकिन इस लॉकडाउन की वजह नहीं बताई है।

 

शहर सील होने के बाद किम जोंग उन की चुप्पी पर जानकारों का कहना है कि ये स्थिति काफी खतरनाक नज़र आ रही है। बताया जा रहा है कि रासॉन शहर में किम जोंग के खास अफसरों को तैनात किया गया है। हालांकि कुछ मीडिया चैनल्स जैसे रेडियो फ्री एशिया ने दावा किया है कि रासॉन शहर में किम जोंग का एक कार्यक्रम होने जा रहा है इसलिए ही शहर की सीमाओं को सील किया गया है लेकिन दक्षिण कोरिया ने इसे प्रॉपगैंडा बताकर इस दावे को खारिज कर दिया है। दक्षिण कोरिया के सूत्रों के मुताबिक शहर सील करने के पीछे वजह काफी गंभीर है।

 

उत्तर कोरिया में व्यापर के मुख्य केंद्र रासॉन को सिर्फ किसी कार्यक्रम के लिए बंद किए जाने की बात भरोसे लायक नजर नहीं आ रही है। उधर अमेरिकी एजंसियों ने भी नॉर्थ कोरिया में संक्रमण के केस पाए जाने की ही बात कही है। अमेरिका का कहना है कि नॉर्थ कोरिया के पड़ोसी देश चीन, रूस और साउथ कोरिया कोरोना संक्रमण की चपेट में है ऐसे में नॉर्थ कोरिया का बचे रहना नामुमकिन है।

Tanuja

Advertising