म्यामांर ने रॉयटर के दोनों पत्रकार किए माफ, कैद से किया रिहा ( वीडियो )

Tuesday, May 07, 2019 - 10:26 AM (IST)

यंगूनः म्यामांर ने राष्ट्रपति की माफी के बाद रोहिंग्या संकट पर रिपोर्टिंग करने के लिए जेल भेजे गए समाचार समिति रॉयटर के दोनों पत्रकारों को कैद से रिहा कर दिया। यह जानकारी समाचर एजेंसी के एक वीडियो से मिली है। मीडिया वीडियो के मुताबिक, यंगून के कुख्यात जेल में हिरासत में 500 से अधिक दिन बिताने के बाद वा लोन और क्याव सोई ओओ जेल से बाहर आ गए ।

गुप्त सूचनाओं को लीक करने के मामले में इन दोनों पत्रकारों वा लोन (33) और क्यॉ सो ओओ (29) को सितंबर में दोषी ठहराया गया था। उन्हें सात साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। इससे पहले मंगलवार को, राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान के अनुसार, म्यांमार ने कहा कि वह 6,520 कैदियों को एक माफी में रिहा करेगा। राष्ट्रपति विन माइंट ने बीते महीने बड़े पैमाने पर हजारों कैदियों को माफ कर दिया।

म्यांमार में 17 अप्रैल से शुरू हुए पारंपरिक नए साल के आसपास कैदियों को मुक्त करने की प्रथा है। गौरतलब है कि वा लोन और क्यॉ सो ओओ अगस्त 2017 में पश्चिमी म्यांमार के राखाइन राज्य में सुरक्षा बलों और बौद्ध नागरिकों द्वारा 10 रोहिंग्या मुस्लिम पुरुषों और लड़कों की हत्या की जांच पर काम कर रहे थे।


संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, इस ऑपरेशन के कारण 730,000 से अधिक रोहिंग्या को बांग्लादेश में भागने पर मजबूर होना पड़ा। रिपोर्ट को लेकर पत्रकारों को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। म्यांमार के सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल में पत्रकारों की अंतिम अपील को खारिज कर दिया था।

Tanuja

Advertising