म्यांमारः पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर फिर बरसाई गोलियां, 7 लोगों की मौत

Sunday, Mar 14, 2021 - 07:21 AM (IST)

मांडलेः म्यांमार ने सैन्य तख्ता पलट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर बल प्रयोग करते हुए सरकार ने गोलियां चलाईं जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। देश के दूसरे बड़े शहर मांडले में चार प्रदर्शनकारियों की मौत हुई है जबकि दक्षिण-मध्य म्यांमार के पयाय शहर में दो लोगों की और देश के सबसे बड़े शहर यंगून के उपनगरीय इलाके तवाने में एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

सभी सात लोगों की मौत से जुड़ी सूचनाएं विभिन्न सोशल मीडिया साइट पर पोस्ट की गई हैं। इनमें से कई में मरने वालों की तस्वीरें भी शामिल हैं। बल प्रयोग के कारण मरने वालों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है क्योंकि पुलिस ने कुछ शवों को अपने कब्जे में ले लिया था और घायलों में से कुछ की हालत नाजुक बनी हुई है। 

साथ ही डॉक्टरों और नर्सों का कहना है कि घायलों का अस्थाई अस्पतालों में बेहतर इलाज करना संभव नहीं है। कई अस्पतालों पर सुरक्षा बलों का नियंत्रण होने के कारण मेडिकल स्टाफ उनका बहिष्कार कर रहा है तो कई में प्रदर्शनकारी इलाज कराने नहीं जा रहे हैं। म्यांमार ने संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र मानवाधिकार कार्यकर्ता टॉम एंड्रयू ने बृहस्पतिवार को कहा था कि ‘‘भरोसेमंद सूचना'' के अनुसार म्यांमा ने सुरक्षा बलों ने कम से कम 70 लोगों की हत्या की है।
 
 

Pardeep

Advertising