म्‍यांमार में रोहिंग्‍या मुसलमानों के खिलाफ निर्दयता की हदें पार !

Wednesday, Sep 06, 2017 - 01:37 PM (IST)

ढाकाः म्‍यांमार में रोहिंग्‍या समुदाय के प्रति सेना की निर्दयता की  हदें पार करने का नया मामला सामने आया है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में पिछले तीन दिनों से बांग्लादेश बार्डर पर म्‍यांमार सेना की ओर से बारुदी सुरंग बिछाने का काम चल रहा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार ये सब रोहिंग्‍या समुदाय को रोकने के इरादे से किया जा रहा है। अगर सीमा पार करते बारुदी सुरंग फटती है तो सामूहिक रूप से रोहिंग्‍या मुसलमान मौत के ग्रास बन जाएंगे। इससे पहले म्‍यांमार सेना द्वारा रोहिंग्‍या बच्चों के सिर काटने और मुसलमानों के घर जलाने के मामले भा सामने आ चुके हैं।

म्‍यांमार के राखिने में हाल के हिंसा में करीब 400 लोग मारे गए और करीब 125,000 रोहिंग्‍या जान बचाकर पड़ोसी देश बांग्‍लादेश चले गए। सूत्रों ने  बताया, ‘वे सीमा पर बाड़ों के करीब अपने इलाके में लैंड माइन बिछा रहे हैं।‘ सूत्रों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि बांग्लादेश की ओर से बुधवार को सीमा के करीब बारुदी सुरंग बिछाने के खिलाफ औपचारिक रूप से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।  बांग्‍लादेश को बारुदी सुरंगों का पता फोटोग्राफिक सबूतों व खबरी (इंफॉर्मर) से पता चला।

एक सूत्र ने बताया, ‘सेना ने बाड़ के करीब तीन चार ग्रुप को काम करते देखा कि वे जमीन पर कुछ रख रहे थे। इसके बाद हमने इस बात की पुष्‍टि अपने इंफॉर्मरों से की कि वे वहां बारुदी सुरंग बिछा रहे थे।‘ सूत्रों से ग्रुप के लोगों के यूनिफार्म का पता नहीं चल पाया लेकिन उन्‍होंने यह कहा कि वे निश्‍चित तौर पर रोहिंग्‍या नहीं थे।बांग्‍लादेश सीमा पर गार्ड ऑफिसर मंजुरुल हसन खान ने बताया कि मंगलवार को म्‍यांमार की ओर विस्‍फोट की 2 आवाजें सुनी गईं जिसके बाद यह बात सामने आई कि म्‍यांमार के सुरक्षा बलों द्वारा सीमा पर बारुदी सुरंग बिछाया जा रहा है। 

सोमवार को इसी तरह की विस्फोटों ने पहले ही इस बात की आशंका पर बल दिया था कि म्यांमार ने सीमावर्ती इलाके में बारुदी सुरंग बिछा दिया है। खान ने बताया कि मंगलवार को सीमा पार करने से पहले ही विस्‍फोट के चपेट में एक लड़के ने अपना पैर गवां दिया जिसके बाद उसे इलाज के लिए बांग्‍लादेश लाया गया, वहीं दूसरे लड़के को मामूली जख्‍म आए हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि यह विस्‍फोट बारुदी सुरंग विस्‍फोट हो सकता है।
 

Advertising