म्यांमार तख्तापलट: आंग सान सू ची पर कई आरोप, 15 फरवरी तक हिरासत में

Thursday, Feb 04, 2021 - 05:27 AM (IST)

नेप्यीतॉः म्यांमार की लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नेता आंग सान सू ची पर बुधवार को पुलिस ने कई आरोप लगाए और उन्हें 15 फरवरी तक हिरासत में ले लिया। सू ची पर आयात और निर्यात कानूनों को तोड़ने और गैरकानूनी ढंग से संचार उपकरण रखने का आरोप लगाया गया है। उनके घर से कथित तौर पर अवैध रूप से आयात किए गए वॉकी-टॉकी बरामद किए गए हैं। 

सूत्रों के अनुसार सू ची को कहां ले जाया गया है, उसका अब तक पता नहीं चल सका है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उन्हें नेप्यीतॉ स्थित उनके निवास स्थान पर रखा गया है। सूत्रों ने बताया कि सू ची के साथ राष्ट्रपति विन म्यिंट पर भी कोविड-19 ??महामारी के दौरान सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है और उन्हें दो सप्ताह के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। 

गौरतलब है कि एक फरवरी को सेना द्वारा तख्तापलट के बाद से न तो राष्ट्रपति और न ही सू ची सामने आई हैं। सेना ने आठ नवंबर को हुए चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए सत्ता को अपने हाथ में लेने के जनवरी माह में ही संकेत दे दिए थे। इस चुनाव में सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने चुनाव जीता था। सेना ने सू ची, म्यिंट और देश की सत्ताधारी पार्टी के कुछ सदस्यों को तख्तापलट के दौरान हिरासत में लिया था। 

Pardeep

Advertising