म्यांमार की सेना को पश्चिमी देशों की चेतावनी-  लोगों पर बंद करो अत्याचार, पूरी दुनिया देख रही है ये

Tuesday, Feb 16, 2021 - 02:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  म्यांमार में पश्चिम देशों के शीर्ष राजनयिगकों ने सेना से राजनीतिज्ञों की गिरफ्तारियां, सामाजिक कार्यकर्ता तथा पत्रकारों को परेशान करने के कदम को रोकने की अपील की है। इसके साथ ही सेना को चेतावनी देते हुए कहा कि पूरी दुनिया इस घटना को देख रही है। 

पश्चिमी देशों के दूतावासों की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि हम सुरक्षा बलों को प्रदर्शनकारियों और नागरिकों के खिलाफ हिंसा से बचने का आह्वान करते हैं ... हम राजनीतिक नेताओं, सिविल सोसाइटी के कार्यकर्ताओं और समाजसेवियों की गिरफ्तारी के साथ ही पत्रकारों की प्रताड़ना निंदा करते हैं।' इस बयान पर अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, नॉर्वे, यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों, जिनमें डेनमाकर्, चेक गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स , स्पेन और स्वीडन के राजदूतों के हस्ताक्षर हैं। 

उल्लेखनीय है कि म्यांमार में एक फरवरी को तख्ता पलट की घटना के बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं और लोकतंत्र की बहाली की मांग कर रहे हैं। सेना के वाहन शहरों में गश्ती लगा रहे हैं तथा सेना बार-बार प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी कर रही है। 


 

vasudha

Advertising