अब बुर्का पहनकर भी तैराकी कर सकेंगी मुस्लिम महिलाएं

Monday, Mar 06, 2017 - 12:12 PM (IST)

लंदन: इंग्लैंड में मुस्लिम वुमन स्विमर्स को बुर्कीनी पहनकर तैराकी कॉम्पिटीशंस में हिस्सा लेने की अनुमति मिल गई है। मुस्लिम वुमंस स्पोर्ट फाउंडेशन की अपील पर एमेच्योर स्विमिंग एसोसिएशन (ASA) ने नियमों में ढील देते हुए महिलाओं को ढीला पहनावा बुर्किनी पहनकर तैरने की अनुमति दी है लेकिन बुर्कीनी जैसा फुल बॉडी सूट ओलिंपियंस को पहनने पर अभी भी पाबंदी है।


जानकारी मुताबिक, द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि नई गाइडलाइन इंग्लैंड में सिर्फ शौकिया तौर पर हाेने वाले कॉम्पिटीशंस में ही इंपलीमैंट होंगे। लेकिन अगर कॉम्पिटीशन रेफरी को लगता है कि सूट से परफॉर्मेंस में मदद मिल रही है तो वह कॉम्पिटीटर को सूट पहनने की इजाजत नहीं भी दे सकता है और नियमों में बदलाव भी लाया जा सकता हैं। इस खास पहनावे में प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले मैच के रेफरी को संतुष्ट करना होगा कि बुर्किनी से अतिरिक्त लाभ तो नहीं हो रहा।


एएसए के चेयरमैन क्रिस बोस्टोक के मुताबिक यह संस्था का सकारात्मक कदम है और इससे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।मुस्लिम वूमन स्पोर्ट्‌स फाउंडेशन की रिमला अख्तर के अनुसार मुस्लिम महिलाओं के बीच खेल की रुचि तेजी से बढ़ रही है। गौरतलब है कि खेलों खासतौर पर तैराकी में मुस्लिम महिलाओं की ड्रेस क्या हो, यह मुद्दा दुनियाभर में चर्चा में है। मुस्लिम कट्टरपंथी स्विम सूट में महिलाओं के तैरने पर एतराज जताते हैं। फ्रांस सहित कई यूरोपीय देशों में बुर्किनी पहनने पर यह कहकर रोक लगाई गई है कि इससे डिस्क्रिमिनेशन पैदा होता है।

Advertising