पुलिस को महिला का जबरन हिजाब उतरवाना पड़ा महंगा

Sunday, Aug 13, 2017 - 12:28 PM (IST)

कैलिफॉर्नियाः अमरीका में पुलिस को एक मुस्लिम महिला का जबरन हिजाब उतरवाा महंगा पड़ गया। घटना पिछले साल की है जब किर्स्टी पॉवेल और उनके पति को पुलिस ने कस्टमाइज्ड 'लो राइडर' कार चलाने के जुर्म में पकड़ा था। सीएनएन के मुताबिक पुलिस को पॉवेल के खिलाफ एक वॉरंट मिला, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया था।

पॉवेल के पति ने एक महिला अधिकारी से गिरफ्तारी देखने का अनुरोध किया, लेकिन गिरफ्तार करने वाले अधिकारी ने अनुरोध ठुकराते हुए पॉवेल को हिजाब हटाने को कहा। पॉवेल को बिना हिजाब के जेल में पूरी रात काटनी पड़ी। पॉवेल के पति के बॉन्ड भरने के बाद महिला को हिजाब वापस किया गया। पॉवेल ने अप्रैल, 2016 में मुकदमा दाखिल किया था। उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया कि उनके अधिकारों का उल्लंघन हुआ।

पॉवेल को बिना हिजाब के फोटो खिंचवाने के लिए बाध्य किया गया था। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें असुविधा हुई और उन्हें अपमान भी सहना पड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी व्यक्तिगत अखंडता और धार्मिक विश्वास का उल्लंघन किया गया। कोर्ट ने कैलिफॉर्निया के स्थानीय प्राधिकरण को पॉवेल को 85,000 डॉलर का मुआवजा देने का आदेश दिया। अमरीकी-इस्लामिक रिलेशन ने इस मामले के निपटारे की घोषणा की और पॉवेल की तारीफ भी की।

Advertising