हफ्ते में चीन के साथ विक्टोरिया बेल्ट एंड रोड डील तोड़ देगा आस्ट्रेलिया

Thursday, Feb 18, 2021 - 04:49 PM (IST)

सिडनीः चीन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेड वार शुरू कर रखा है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन द्वारा सप्ताह के दौरान चीनी सरकार के साथ विक्टोरियन प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज की विवादास्पद बेल्ट एंड रोड डील खत्म करने की उम्मीद है।  मॉरिसन ने  एक विदेशी शक्ति के साथ किसी भी राज्य या स्थानीय सरकारी समझौते को खत्म करने के लिए "संघीय विदेश मामलों की नीति को असंगत" करार देते हुए नए कानून पेश किए।  मॉरिसन ने कहा, '' मैंने इस डील के लाभ नहीं देखे। “अगर  लाभ हैं, तो वे क्या हैं और उनके लिए क्या भुगतान किया गया था? मेरे पास इस बिंदु पर उन सवालों के जवाब नहीं हैं, लेकिन उन व्यवस्थाओं का मूल्यांकन जारी रहेगा। "

 

उन्होंने कहा कि संघीय नीति विदेशी संबंधों को निर्धारित करेगी। "यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्धांत है," उन्होंने कहा। "जब राष्ट्रीय सरकारें अन्य राष्ट्रीय सरकारों के साथ व्यवहार करती हैं, तो स्थिरता होनी चाहिए।"  उन्होंने कहा कि  कानून ऑस्ट्रेलिया की सरकार को राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखते हुए उन समझौतों को रद्द करने की शक्ति देता है जो देश की विभिन्न राज्य सरकारों ने दूसरे देशों के साथ किए गए हैं।  इसी नए कानून के तहत ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले विक्टोरिया की सरकार और चीन के बीच हुए महत्वाकांक्षी बेल्ट रोड प्रोजेक्ट समझौते की भी समीक्षा होगी। 

 

विक्टोरिया की डील की तरफ इशारा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री जोश फ्राइडेनबर्ग ने कहा, "हम पहले भी इसे लेकर सहमत नहीं थी और अब भी सहमत नहीं हैं। निश्चित तौर पर इसे लेकर फैसला किया जाएगा।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाजो चिलियान ने बीजिंग में कहा था, "ऑस्ट्रेलिया को बेल्ट रोड पहल के तहत दोनों पक्षों के सहयोग को निपक्ष और तार्किक ढंग से देखना चाहिए और सामान्य आदान-प्रदान और सहयोग में कृत्रिम बाधाएं नहीं खड़ी करनी चाहिए। "

 

उसके बाद से दोनों देशों के रिश्ते खराब हुए हैं।  पिछले दिनों चीन के अधिकारियों ने कहा कि क्वीन्सलैंड की सरकारी मीट कंपनी मेरामिस्ट ने भी बिना कोई कारण बताए चीन के साथ अपना बिजनेस बंद कर दिया। यह ऑस्ट्रेलिया की छठी मीट निर्यातक कंपनी है जिसने यह कदम उठाया गया है। पिछले महीने चीन ने वाइन को भी उन ऑस्ट्रेलियाई उत्पादों में शामिल कर दिया जिनकी पहुंच चीनी बार में प्रतिबंध या सीमित की गई है।

Tanuja

Advertising