रिपोर्ट में खुलासाः साल 2023 में चीन के 230 से अधिक होम डेवलपर्स हुए दिवालिया

Sunday, Jan 28, 2024 - 06:35 PM (IST)

बीजिंग: चीन में आर्थिक संकट के बीच अनुमानित 233 होम डेवलपर्स ने पिछले साल दिवालियापन के लिए आवेदन  दायर किया। ताइवान न्यूज़ ने चाइना रियल एस्टेट एसोसिएशन के हवाले से बताया कि झेजियांग प्रांत से सबसे अधिक 36 आवेदन प्राप्त हुए, जो देश के कुल का 15.45 प्रतिशत है। हुनान और गुआंगडोंग प्रांत क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में दिवालिया होने की संख्या 2020 के बाद से सबसे कम थी। 2020 में, कोविड-19 महामारी के पहले वर्ष में, 408 होम डेवलपर्स ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया, 2021 में 343 और 2022 में 308 ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया।

 

आर्थिक मंदी के कारण तीसरी और चौथी श्रेणी के शहरों में होम डेवलपर्स को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा। फिर भी, रिपोर्ट के अनुसार, दिवालियेपन का समग्र प्रभाव सीमित होने की उम्मीद है। चीन स्थित सीआरआईसी सिक्योरिटीज के अनुसंधान विभाग ने संकेत दिया कि चीन में घर की बिक्री 2023 में घटती रही और अनुकूल नीतियों के बावजूद 2024 में चुनौतियां बनी रहेंगी। कम उपभोक्ता विश्वास और इन्वेंट्री ओवरहैंग का मतलब है कि चीन का आवास बाजार लंबे समय तक सुस्त रह सकता है।पिछले साल की शुरुआत में, एक अमेरिकी-आधारित समाचार दैनिक ने बताया था कि चीन के आसपास निर्माण स्थल कम व्यस्त दिखाई देते हैं और अपार्टमेंट टावरों का निर्माण अपार्टमेंट की कीमतों में गिरावट के कारण लड़खड़ा गया है।

 

चीन भर के 70 बड़े और मध्यम आकार के शहरों में नए अपार्टमेंट की कीमतों के लिए जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए, गोल्डमैन सैक्स ने गणना की कि अगस्त में मौसमी रूप से समायोजित वार्षिक दर 2.9 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि जुलाई में यह 2.6 प्रतिशत थी। इसके अलावा, डेटा से पता चलता है कि नए अपार्टमेंट की कीमत में गिरावट की गति और सीमा काफी कम है, हालांकि, स्थानीय सरकारों ने डेवलपर्स पर कीमतों में कटौती न करने के लिए भारी दबाव डाला है। तियानजिन अनुसंधान फर्म, बेइके रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, चीन भर के 100 शहरों में मौजूदा घरों की कीमतें दो साल पहले के अपने चरम से अगस्त की शुरुआत तक औसतन 14 प्रतिशत गिर गईं। किराये में 5 फीसदी की गिरावट आई है।

 

इसके अलावा, चीन का बैंकिंग सेक्टर डिफॉल्टरों से लिए गए कर्ज की अदायगी से भी जूझ रहा है क्योंकि बैंकों ने प्रॉपर्टी डेवलपर्स को जो कर्ज दिया था, वह भी डिफॉल्ट हो चुका है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, डिफॉल्टरों से ऋण की तत्काल अदायगी के पीछे मुख्य बाधा स्थानीय सरकारों और उनके वित्तीय सहयोगियों को दिए गए ऋण की भागीदारी है। इससे पहले, केंद्रीय बैंक, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने घोषणा की थी कि वह बैंकों को छोटे भंडार अलग रखने और अधिक ऋण देना शुरू करने के लिए स्वतंत्र कर रहा है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम को व्यापक रूप से बांड के एक बड़े बैच को समायोजित करने के उद्देश्य से देखा गया था, जिसे स्थानीय और प्रांतीय सरकारें अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के भुगतान के लिए जारी करेंगी। 

Tanuja

Advertising