राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगोलिया में मतदान

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 06:30 PM (IST)

उलन(बटोर): भ्रष्टाचार, घोटालों और राष्ट्रवादी बयानबाजी के बीच मंगोलिया में सोमवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोट डाले जा रहे। इन चुनावों में मुकाबला घोड़ा कारोबारी, जूडो खिलाड़ी और फेंगशुई के जानकार के बीच है।


रूस और चीन के बीच स्थित इस देश को कभी अहम लोकतांत्रिक देश के तौर पर देखा जाता था जहां अर्थव्यवस्था के लिए काफी कुछ था। राजधानी में विशाल मैदानों से लेकर छतरियों में बनाए गए मतदान केंद्रों में लोग सुबह से ही मतदान करने के लिए पहुंचने लगे थे। राजधानी उलन बटोर से करीब 100 किलोमीटर पूर्व में स्थित इरडीन सम शहर में बड़ी संख्या में खानाबदोश परंपरागत डील कोट और टोपी पहले मतदान के लिए पहुंचे।


दूसरे लोगों से अलग बिजनेस सूट में मतदान के लिए आए 63 वर्षीय डेनडेव बोरिस ने कहा कि एक वोटर के तौर पर मैं मानता हूं कि मंगोलिया के लिए न्याय सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हर उद्योग में अनिवार्य रूप से न्याय होना चाहिए। मैंने भष्ट्राचार के आरोपों को बहुत गंभीरता से नहीं लिया क्योंकि वे अभी साबित नहीं हुए हैं। हाल के वर्षों में संसाधनों की प्रचुरता और महज 30 लाख की आबादी वाले इस देश में कर्ज का दबाव बढ़ा है और मतदाताओं की संख्या में कमी आई है। नए राष्ट्रपति को विरासत में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का करीब 5.5 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज मिलेगा जिससे वहां अर्थव्यवस्था में थोड़ा स्थायित्व आए और चीन पर उसकी निर्भरता कम हो क्योंकि मंगोलियाई निर्यात की 80 फीसदी चीजें चीन खरीदता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News