मालदीव: राष्ट्रपति चुनाव में जीत की ओर बढ़ते दिख रहे विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2023 - 12:05 AM (IST)

मालेः मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज शनिवार को जीत हासिल करने की ओर बढ़ते हुए दिख रहे हैं। अब तक हुई मतगणना में उन्हें 53 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल हो चुके हैं। स्थानीय मीडिया में ये खबरें आई है।

शनिवार को घोषित किए जा सकते हैं चुनाव परिणाम 
‘मिहारू न्यूज' की खबर के अनुसार निवर्तमान प्रधानमंत्री इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 प्रतिशत वोट मिले हैं और मुइज 17 हजार वोट से आगे हैं जबकि केवल 11,000 वोटों की गिनती होनी बाकी है। शनिवार को चुनाव परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। इससे पहले, शनिवार को चुनाव के निर्णायक दौर के लिए लोगों ने मतदान किया। 

2018 में पहली बार राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे सोलिह 
इस चुनाव को वस्तुत: एक जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है कि देश में भारत या फिर चीन में से किस क्षेत्रीय शक्ति का अधिक प्रभाव रहेगा। राष्ट्रपति पद के लिए सितंबर की शुरुआत में हुए मतदान के पहले चरण में मुख्य विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज और मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह में किसी को भी 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिल पाये थे। सोलिह 2018 में पहली बार राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। सोलिह दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव मैदान में उतरे और मुइज के इन आरोपों से जूझ रहे हैं कि उन्होंने भारत को देश में अनियंत्रित मौजूदगी की अनुमति दी थी। 

पहले चरण में मुइज को 46 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे जबकि सोलिह को 39 फीसदी मत प्राप्त हुए थे। सोलिह ने जोर देकर कहा कि मालदीव में भारतीय सेना की मौजूदगी सिर्फ और सिर्फ दोनों सरकारों के बीच हुए एक समझौते के तहत पोतगाह निर्माण के लिए है और इससे उनके देश की संप्रुभता को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। मुइज ने वादा किया है कि अगर वह चुनाव जीत जाते हैं, तो मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों को वापस भेजेंगे और देश के कारोबारी संबंधों को संतुलित करेंगे। उनका कहना है कि वर्तमान में कारोबारी संबंध भारत के पक्ष में हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News