पीएम मोदी के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि

Thursday, Apr 28, 2016 - 04:47 PM (IST)

लंदन : इंटरनेशनल स्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। मोदी ने आज लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में दुनिया के अन्य नेताओं के साथ अपना स्थान ग्रहण कर लिया। मोदी का मोम का बना नया पुतला दिल्ली से हाल ही में लंदन के बाकर स्ट्रीट स्थित इस संग्रहालय में पहुंचा है। मोदी का अपने इस पुतले के साथ पिछले सप्ताह साक्षात्कार हुआ था। मोदी के पुतले को ‘‘दुनिया के नेताओं’’ के गलियारे में रखा गया है।
 
इस गलियारे में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक आेबामा, ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन, एंजला मर्केल और फ्रांसवा आेलोंद मौजूद हैंं। अपने मोम के पुतले के निर्माण में मोदी बड़ी निकटता से जुड़े हुए थे और अंतिम परिणाम से वह बहुत खुश हैं। उन्होंने काम की तारीफ करते हुए कहा कि मैडम तुसाद की टीम अपने काम में बहुत अच्छी है। लंदन स्थित मैडम तुसाद के महाप्रबंधक एडवर्ड फुलर ने कहा, ‘‘हमें बहुत प्रसन्नता है कि श्रीमान मोदी पिछले सप्ताह भारत में इस पुतले को देख सके। हम आज लंदन के मैडम तुसाद में उनका स्वागत करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत मजेदार है कि हमारे पर्यटकों को अब इस प्रभावशाली नेता को करीब से देखने का मौका मिलेगा, जो जन-दिलचस्पी का इतना बड़ा स्रोत हैं।’’
 
मोदी के पुतले ने उनका लोकप्रिय लिबास आधे बाजू का क्रीम रंग का कुर्ता और जैकेट पहनी हुई है, और नमस्ते की मुद्रा में हाथ जोड़े हुए है। प्रधानमंत्री के मोम के चार पुतले बनाए गए हैं। इनमें से एक लंदन संग्रहालय में है, जबकि अन्य तीन सिंगापुर, हांगकांग और बैंकाक में हैं  प्रत्येक पुतले को बनाने में चार माह का वक्त लगा और उसपर 1,50,000 पाउंड का खर्च आया। 
Advertising