मोदी के  फैन हुए अमरीकी विशेषज्ञ,  लोकसभा चुनाव 2019 बारे कर रहे ये भविष्यवाणी

Tuesday, Mar 14, 2017 - 03:21 PM (IST)

वॉशिंगटनः उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के बाद अमरीकी विशेषज्ञों ने पीएम मोदी को 201 9 के लोकसभा चुनावों के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार माना है। एक विशेषज्ञ का मानना है कि पीएम मोदी 2019 के बाद भी भारत का नेतृत्व जारी रखेंगे। वहीं जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के सहायक प्रोफेसर एडम जिगफेल्ड का मानना है कि विधानसभा चुनावों के नताजों से साफ पता चलता है कि भारत में 2019 में बदलाव का कोई संकेत नहीं है। साथ ही प्रोफेसर ने 2014 लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि इन नतीजो से पता चलता है 2014 में मोदी की जीत कोई ‘असामान्य’ जीत नहीं थी।

सहायक प्रो. एडम जिगफेल्ड ने कहा है कि ‘‘यह भाजपा के लिए एक बड़ी जीत थी। उसका उम्मीदवार 2 पिछले विजेताओं-बसपा और सपा की तुलना में कहीं अधिक अंतर से जीत गया।’’ अमरीकन इटरप्रोइज इंस्टीट्यूट के शोधार्थी सदानंद धूमे ने कहा कि इन चुनावों ने मोदी को वर्ष 2019 के चुनाव के लिए एक ‘‘स्पष्ट और पसंदीदा विजेता’’ के तौर पर स्थापित कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी वर्ष 2019 की दौड़ में सबसे आगे हैं।’ जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के वॉल्श स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस के प्रोफेसर इरफान नूरूद्दीन ने कहा कि वर्ष 2019 में भाजपा को सीधा बहुमत मिलने की संभावना कम है और मोदी गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि भाजपा का एक के बाद एक राज्य में चुनाव प्रचार सफल रहा है जबकि विपक्ष ऐसा करने में नाकाम रहा है। नूरूद्दीन ने कहा कि जिस राज्य में पार्टी को सीधे विपक्ष का सामना करना पड़ता है, वहां यह अच्छा प्रदर्शन नहीं करती। यदि विपक्ष एकसाथ आ जाए तो भाजपा को परास्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पार्टी को जब बिखरे हुए विपक्ष का सामना करना पड़ता है, वहां उसे लाभ मिलता है। वर्ष 2019 में सत्ताविरोधी लहर मौजूद होगी। चुनाव के दौरान उत्तरप्रदेश में मौजूद रहे धूमे ने कहा कि इन चुनावों में भाजपा ने खुद को जाति से उच्च्पर बताया लेकिन वहां जाति कार्ड खेला। राज्य में लोगों के साथ हुई बातचीत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘नोटबंदी बेहद लोकप्रिय है। इसने उस भारतीय जनता का दिल और दिमाग जीत लिया, जो इस नीति के चलते परेशान हुई। यहां एक संजीदा व्यक्ति है, जिसने भ्रष्ट और अमीर लोगों पर एक सैद्धांतिक प्रहार किया है।  

Advertising