रैंप पर कैट वॉक दौरान गई मॉडल की जान, शॉकिंग है वजह

Saturday, Oct 28, 2017 - 06:00 PM (IST)

मॉस्कोः रूस की एक 14 साल की एक मॉडल ने कैटवॉक के दौरान दम तोड़ दिया। मॉडल व्लादा दझूबा तीन महीने के कॉन्ट्रैक्ट पर चीन के शंघाई में थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्लादा चीन की एक मॉडलिंग एजेंसी के जरिए शंघाई पहुंची थीं और उनसे लगातार मॉडलिंग करवाई जा रही थी। व्लादा से इतना कैटवॉक करवाया गया कि वह गश खाकर जमीन पर गिर गई और कोमा में आने के बाद उसकी जान चली गई। रूस की पर्म सिटी में रहने वाली व्लादा एक मध्यम वर्ग परिवार से थी। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते व्लादा मॉडलिंग की दुनिया में चली गई थी।


इसी दौरान करीब एक महीने व्लादा एक चाइनीज मॉडलिंग कंपनी के संपर्क में आई थी। कंपनी ने मॉडलिंग के लिए व्लादा से तीन महीने का कॉन्ट्रैक्ट किया था।हालांकि, व्लादा और उसके परिवार को यह बात पता नहीं थी कि व्लादा का इस तरह शोषण किया जाएगा। व्लादा ने फोन पर ओकसाना को बताया कि उससे लगातार कई-कई घंटों तक मॉडलिंग करवाई जा रही है। आखिरी समय भी व्लादा ने मां ओकसाना से कहा कि मैं बहुत थक गई हूं और मेरी तबियत ठीक नहीं, लेकिन फिर भी मुझसे लगातार काम करवाया जा रहा है। 

ओकसाना ने बताया कि व्लादा से रोजाना 12-13 घंटों तक काम लिया जा रहा था, जिससे उसकी ठीक तरह से नींद भी पूरी नहीं हो पा रही थी। इसी के चलते वह पिछले हफ्ते कैटवॉक के दौरान ही गश खाकर जमीन पर गिर पड़ी। व्लादा कोमा में चली गई थी और दो दिन बाद उसकी मौत हो गई। व्लादा की मौत के बाद पता चला कि कॉन्ट्रैक्ट करने वाली एजैंसी ने उसका मेडिकल बीमा भी नहीं करवाया था।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रशियन पुलिस ने इस मामले में चाइनीज एजैंसी के खिलाफ जांच की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Advertising