मोबाइल एप के जरिए 10 करोड़ लोगों की जासूसी कर रहा चीन

Sunday, Oct 13, 2019 - 02:19 PM (IST)

 

बीजिंगः एक मोबाइल एप के जरिए चीन 10 करोड़ से ज्यादा लोगों की जासूसी कर रहा है। चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के पास 10 करोड़ से अधिक लोगों के सेलफोन के डाटा तक पहुंच है। यह चौंकाने वाला खुलासा वॉशिंगटन पोस्ट में छपी एक रिपोर्ट यूएस फंडड स्टडी में हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जनवरी में लॉन्च की ग स्टडी द ग्रेट नेशन एप के जरिए लोगों की जासूसी की जा रही है। स्टडी में सामने आया है कि इस एप को चीन में इस साल सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

 

इस स्टडी पर रिपोर्ट पेश करने वाले ओपन टेक्नॉलजी फंड के डायरेक्टर सारा औन ने कहा चीन की सत्तारूढ़ पार्टी (चाइनीज कम्यूनिस्ट पार्टी) करीब 10 करोड़ लोगों की जासूसी कर रही है। उनके पास इन यूजर्स के डाटा का एक्सेस मौजूद हैं। चीनी सरकार के नागरिकों के दैनिक जीवन में अपनी निगरानी का लगातार विस्तार कर रही है।यहां तक कि इस एप के जरिए ऑडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। इस स्टडी के बाद एकबार फिर चीन में डाटा पर सरकार की दखअंदाजी की बात सामने आई है। स्टडी में कहा गया है कि एप एक यूजर के दैनिक आधार पर विस्तृत लॉग रिपोर्ट सेव करती है।

 

बता दें कि इस एप में नए-नए आर्टिकल्स और वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इसमें यूजर्स क्वीज खेलकर स्कोर बना सकते हैं। इस एप में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की विचारधारा के बारे में बताया जाता है। इस एप को सभी तरह के स्मार्टफोन से डाउनलोड किया जा सकता है। बहरहाल इस एप को लोग संदेहभरी नजरों से देख रहे हैं। चीन में कई लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि सरकार जब चाहे उनके मैसेज और डाटा तक पहुंच सकती है। यह संदेह दो साल पहले लागू किए गए एक साइबर सुरक्षा कानून के बाद और ज्यादा बढ़ गया था। इस कानून के तहत सभी टेक कंपनियों को सरकार के साथ यूजर्स के डेटा को साझा करने के लिए बाध्य किया गया है

Tanuja

Advertising