चीन में फैल रही नई रहस्यमयी बीमारी ने दुनिया को किया अलर्ट

Thursday, Dec 07, 2023 - 02:58 PM (IST)

बीजिंगः चीन में करोना महामारी के बाद अब एक रहस्यमयी श्वसन बीमारी के फैलने पर एक बार फिर वैश्विक समुदाय को हाई अलर्ट पर ला दिया है। चीन की इस बीमारी के बाद दुनिया को COVID-19 महामारी के शुरुआती दिनों की यादें ताजा हो गई हैं।अतीत में बीजिंग की पारदर्शिता की मी और कोविड-19 प्रकोप के शुरुआती चरणों के दौरान सूचना साझा करने में देरी के कारण व्याप्त अविश्वास की भावना से स्थिति और जटिल हो गई है। माना जाता है कि यदि  चीन  ने कोविड के प्रकोप को छिपाया नहीं होता और समय पर आवश्यक जानकारी साझा की होती तो दुनिया कोविड के कारण होने वाली तबाही से बच सकती थी।

 

अब लोगों को चिंता है कि चीन में सांस की नई बीमारी कहीं नई महामारी न ला दे।सिंगापुर स्थित सॉ स्वी हॉक स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वाइस डीन सू ली यांग ने कहा, “कोविड-19 महामारी के शुरुआती दिनों के दौरान WHO को जानकारी जारी करने में चीन की गोपनीयता और देरी दुर्भाग्य से कुछ समय के लिए देश की पारदर्शिता की धारणाओं पर असर डालेगी।” अब, चीन में अस्पताल मास्क वाली भीड़ से भरे हुए हैं क्योंकि निमोनिया और इसी तरह की गंभीर बीमारियों में वृद्धि देखी गई है। बीजिंग चिल्ड्रेन हॉस्पिटल प्रतिदिन 7,000 से अधिक मरीजों की भर्ती कर रहा है, जो क्षमता से कहीं अधिक है। एक स्टाफ सदस्य ने कहा  “अभी, हमारे यहाँ बहुत सारे बच्चे हैं। जिन लोगों ने कल आपातकालीन अपॉइंटमेंट बुक किया था, वे आज सुबह भी डॉक्टर से नहीं मिल पाए'' ।

 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने दावा किया है कि श्वसन संबंधी बीमारी ज्ञात रोगजनकों के कारण होती है, न कि किसी नए वायरस के कारण। हालाँकि, संदेह बना हुआ है क्योंकि अन्य देशों में भी श्वसन संबंधी बीमारियों के ऐसे ही मामले सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन में "अनियंत्रित निमोनिया" के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है। छह यूरोपीय देशों, मुख्य रूप से नीदरलैंड और डेनमार्क में निमोनिया के मामलों में वृद्धि देखी गई है और विशेषज्ञ यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या ये चीन में मौजूदा स्वास्थ्य संकट से जुड़े हैं। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा कि वह चीन की स्थिति पर "बारीकी से निगरानी" कर रही है। इसमें कहा गया है, "हमें चीनी बच्चों में इस बीमारी सहित बीमारी के समूहों की बढ़ती रिपोर्टिंग के कारण के बारे में खुला दिमाग रखने की जरूरत है।"

Tanuja

Advertising