घर से बाहर थी मालकिन, तोते ने Amazon Alexa से मंगवा लिए आइसक्रीम, स्ट्रॉबेरीज और पतंग

Tuesday, Dec 18, 2018 - 08:59 PM (IST)

लंदन: इंसानों का वॉयस सर्च के जरिए ऑनलाइन खरीदारी करना आम बात है लेकिन एक तोता बोलकर ऑनलाइन शॉपिंग करे तो वाकई हैरान करने वाली बात है और साथ ही इसके लिए वर्चुअल असिस्टेंट को भी शुक्रिया अदा करना होगा कि उसने एक तोते की आवाज को पहचान लिया और ऑर्डर कर दिया। ये दिलचस्प मामला ब्रिटेन में सामने आया है जहां एक तोते ने अमेजर के स्मार्ट स्पीकर के जरिए अमेजॉन से खरीदारी की है। तोते ने ऑर्डर करके आइसक्रीम, स्ट्रॉबेरीज जैसी चीजें मंगवाई है।

अंग्रेजी वेबसाइट डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस तोते का नाम रोको है और यह अफ्रीकी ग्रे पैरट की प्रजाति का है। उसने वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा से दोस्ती कर ली थी और इसी का फायदा उठाकर उसने आइसक्रीम, स्ट्रॉबेरीज और पतंग समेत सामान अमेजॉन से मंगवा लिया। खास बात यह रही कि तोते के मालिक को इसकी भनक तक नहीं लगी।

ऑनलाइन ऑर्डर करने के अलावा रोको ऐलेक्सा से गाने और जोक्स भी सुनता है। हालांकि उसकी हरकतों को देखते हुए अब मालिकन मैरियन ने अनचाही खरीदारी से बचने के लिए ऐलेक्सा पर कुछ कंट्रोल लगा दिया। मैरियन ने बताया कि एक दिन उन्होंने अपनी ऐमजॉन शॉपिंग ऑर्डर लिस्ट देखी तो वह चौंक गईं। लिस्ट में ऐसा-ऐसा सामान था जो उन्होंने ऑर्डर ही नहीं किया। 

मजेदार बात है कि वह ब्रिटेन के नैशनल एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट में रहता था। वहां पर ज्यादा चहकने और बोलने के कारण उसे वहां से निकाल दिया गया। अभ्‍यारण्‍य में काम करने वाली मैरियन उसे अपने घर ले आईं। इसके बाद घर पर रहकर ही वह सब कुछ सीख गया।

अफ्रीकी ग्रे प्रजाति के ये तोते इंसानों की आवाज और शब्‍दों को नकल करने में माहिर होते हैं और इसी वजह से इस सैंक्‍चुरी में पर्यटकों को होने वाली असुविधा को ध्‍यान में रखते हुए उसे हटा दिया गया था। इसके बाद वह इसी अभ्‍यारण्‍य की एक कर्मचारी के साथ रह रहा था। वह अक्‍सर एलेक्‍सा की मदद से अपने फेवरेट गाने सुनता था और एक दिन उसने इसकी मदद से सामान मंगवाने का ऑर्डर भी दे दिया।

shukdev

Advertising