उत्तर कोरिया का बेबाक जबाव, अमरीका रह गया अवाक !

Wednesday, Aug 30, 2017 - 05:50 PM (IST)

प्योंगयांगः हाल ही में जापान के ऊपर से किया गए मिसाइल परीक्षण को लेकर उत्तर कोरिया के बेबाक जबाव से अमरीका अवाक रह गया है। जहां अमरीकी अधिकारी दावा कर रहे थे कि उत्तर कोरिया गुआम पर मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा, वहीं प्योंगयांग के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी भरे अंदाज में कहा है कि हाल ही में जापान के ऊपर से किया गया मिसाइल परीक्षण गुआम के लिए की गई तैयारी की झलक भर था।

किम जोंग ने यह भी कहा है कि उनके देश को प्रशांत महासागर में और मिसाइल परीक्षण करने चाहिए, जिससे उनके देश की निडर होने वाली छवि बरकरार रह सके। होकाइदो टापू के ऊपर से उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद जापान हाई अलर्ट पर है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इसे गंभीर खतरा बताया। इस मिसाइल परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी आपातकाल बैठक बुलाई है। अमरीका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास का लगातार विरोध करने के बाद भी अभ्यास जारी रहने की वजह से उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल परीक्षण किया था। 

कोरियाई सैंट्रल न्यूज एजैंसी के मुताबिक, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन खुद इस मिसाइल टैस्ट के दौरान मौजूद थे।  जिस मिसाइल का परीक्षण किया गया वह हुआसॉन्ग-12 मध्यम गति का था, यह वही मिसाइल है जिसे नॉर्थ कोरिया ने गुआम पर दागने की धमकी दी थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी एक बयान जारी कर उत्तर कोरिया को सजा देने की बात कही ताकि वह आगे इस तरह के परीक्षण न करे। हालांकि, इस बयान में नॉर्थ कोरिया पर किसी अन्य प्रतिबंध की बात नहीं थी। संयुक्त राष्ट्र इस महीने की शुरुआत में ही उत्तर कोरिया पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगा चुका है।

Advertising