चीन द्वारा पूर्व एशिया की 'जीवन रेखा' नदियों पर  बाँध बनाने से लाखों लोग प्रभावित

Sunday, Mar 24, 2024 - 01:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन द्वारा पूर्व एशिया की 'जीवन रेखा' नदियों पर  बाँध बनाने से जहां लाखों लोग प्रभावित हैं वहीं  दुर्लभ मछलियां विलुप्ति की कगार पर हैं।  विश्व वन्यजीव कोष की 'द मेकांग फॉरगॉटन फिश' शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, 1,148 मछली प्रजातियों में से 19% विलुप्त होने वाली हैं। इन प्रजातियों में से, 74 प्रजातियों को विलुप्त होने के खतरे के रूप में मूल्यांकन किया गया है, जबकि 18 को पहले ही इंटरनेशनल यूनियन फॉर कन्वर्सेशन ऑफ नेचर द्वारा 'गंभीर रूप से लुप्तप्राय' घोषित किया जा चुका है। मेकांग एशिया की सबसे लंबी नदियों में से एक है और इसे दक्षिण पूर्व एशिया की 'जीवन रेखा' माना जाता है। 3050 मील की दूरी तय करते हुए, यह चीन, म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, कंबोडिया और वियतनाम की भूमि का पोषण करती है।

 

ऐसा अनुमान है कि लगभग 80% कंबोडियाई और लोआ लोग शक्तिशाली मेकांग नदी से आने वाली मछलियों की खपत पर निर्भर हैं। निचले वियतनाम में भी यही स्थिति है, जहां हजारों गांव मेकांग के जलीय जानवरों की खपत पर निर्भर हैं। लोअर मेकांग बेसिन ने 2015 में मत्स्य पालन के मामले में 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बड़ा योगदान दिया। कंबोडिया और लाओस जैसे छोटे दक्षिणपूर्वी देशों ने अकेले 2015 में मत्स्य पालन से क्रमशः 2.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर एकत्र किए, जबकि थाईलैंड का लाभ अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया। उसी वर्ष 6.4 बिलियन। इन देशों के लिए मत्स्य पालन इतना महत्वपूर्ण है कि इसे इस तथ्य से समझा जा सकता है कि अकेले मत्स्य पालन कंबोडिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद का 18 प्रतिशत और लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक के 13 प्रतिशत का योगदान देता है।

 

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेकांग नदी से 40 मिलियन लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मछली पालन से जुड़े हुए हैं। हालाँकि, पिछले पाँच वर्षों में बाँधों की संख्या में वृद्धि ने मछलियों और अन्य जलीय जानवरों के प्रवाह और प्रवासन को प्रभावित किया है। बांध न केवल मछलियों के प्रवास में बाधा डालते हैं बल्कि इससे पानी की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। कई प्रजातियों को जीवित रहने और प्रजनन के लिए बहते पानी की आवश्यकता होती है, जबकि कई प्रजातियाँ शांत पानी में विकसित नहीं हो सकती हैं। दूसरे, नदी के ऊपर बांध निर्माण से कृषि के लिए आवश्यक तलछट, खनिज और पोषक तत्वों के प्रवाह में बाधा आती है।

 

इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अभाव में विभिन्न फसलों का उत्पादन प्रभावित होता है। 2019 में बैंकॉक पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, मेकांग नदी पर लगातार बांधों के निर्माण से बेसिन के जलीय जीवन पर बुरा असर पड़ रहा है। यह माना जाता है कि वर्ष 2040 तक 80% मछलियाँ समाप्त हो जाएँगी, जिसमें थाईलैंड सबसे अधिक प्रभावित होगा, इसके बाद लाओस, कंबोडिया और वियतनाम होंगे, जहाँ मछली भंडार में क्रमशः 55%, 50%, 35% और 30% की कमी आएगी। मत्स्य पालन में कमी का इन देशों के लघु-स्तरीय मत्स्य उद्योगों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा और अंततः एमआरबी क्षेत्र में लाखों लोगों के लिए बेरोजगारी जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।

 

Tanuja

Advertising