पोम्पिओ ने भी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार का किया आह्वान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 12:05 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भी अगले साल बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार का आह्वान किया है।  पोम्पियो ने कहा है कि चीन पर वुहान वायरस के बारे में लिखने वाले पत्रकारों को गायब करने के आरोप हैं। इसके अलावा सीसीपी लैब के बारे में सच्चाई बताने वाले डॉक्टर, एक प्रोफेसर टेनिस खिलाड़ी, उइगर, हांगकांग और इंटरपोल के प्रमुख तक गायब कर दिए गए हैं। पोम्पिओ ने ट्वीट किया है #BoycottBeijingOlympics" ।

 

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में कहा था कि उनका प्रशासन बीजिंग में 2022 शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहा है। उसके बाद बहिष्कार के आह्वान को गति मिली है। अमेरिका और ब्रिटेन के बाद  कनाडा-भारत के दोस्तों ने रविवार को चीन में मानवाधिकारों के मुद्दों पर बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के खिलाफ वैंकूवर कन्वेंशन सेंटर के सामने प्रदर्शन किया।

 

बता दें कि  चीन पर लंबे समय से मानवाधिकारों के उल्लंघन और उइगरों व अन्य अल्पसंख्यकों की आवाजों को दबाने का आरोप लगता रहा है। चीन कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) महामारी से संबंधित शुरुआती आंकड़ों को छिपाने की कोशिश करने के आरोपों का भी सामना कर रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News