माइक पोम्पिओ बने अमेरिका के 70वें विदेश मंत्री, ट्रंप ने दी बधाई

Friday, Apr 27, 2018 - 01:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: सीआईए के पूर्व निदेशक माइक पोम्पेओ ने आज अमेरिका के 70 वें विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली। अमेरिकी सीनेट ने वीरवार को उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। उन्होंने रेक्स टिलरसन के स्थान पर पद संभाला है। अब पोम्पियो ब्रसेल्स में नाटो के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की होने वाली वार्ता में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इसके साथ ही वह आने वाले महीनों में ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच एक शिखर वार्ता की भी व्यवस्था करेंगे।  इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने उनके नामांकन की पुष्टि कर दी थी। 

शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद अमेरिका के विदेश विभाग ने घोषणा की कि पोम्पिओ 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ब्रसेल्स, रियाद, यरुशलम और अम्मान की यात्रा करेंगे। इससे पहले सीनेट ने पूर्व सीआईए निदेशक पोम्पिओ के नाम की 42 के मुकाबले 57 मतों से पुष्टि की। उन्होंने रेक्स टिलरसन की जगह ली जिन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत महीने बर्खास्त कर दिया था। विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश सैमुअल अलितो ने अदालत के वेस्ट कांफ्रेंस कक्ष में माइक पोम्पिओ को विदेश मंत्री पद की शपथ दिलाई। 

ट्रंप ने पोम्पिओ को बधाई देते हुए कहा कि प्रतिभावान , ऊर्जावान और बुद्धिमान माइक जैसा देशभक्त व्यक्ति अगर विदेश विभाग का नेतृत्व करता है तो यह इतिहास में इस महत्वपूर्ण समय में हमारे देश के लिए अतुल्य संपदा होगी। उन्होंने कहा कि वह हमेशा अमेरिका के हितों को आगे रखेंगे। मेरा उनपर भरोसा है। मेरा समर्थन उनके साथ है। आज अमेरिका का 70 वां विदेश मंत्री बनने पर मैं उन्हें बधाई देता हूं। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी ट््वीट करके पोम्पिओ को बधाई दी। बता दें कि पोम्पियो भारतीयों और मुसलमानों पर अपनी विवादित टिप्पणियों को लेकर काफी चर्चा में रहे हैं। 

vasudha

Advertising