ट्रंप ने अमेरिका में प्रवासियों के आगमन को बताया राष्ट्रीय आपातकाल

Tuesday, Oct 23, 2018 - 06:13 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना एवं संघीय सीमा प्रशासन को सचेत करते हुए कहा कि मध्य अमेरिका से आ रहा प्रवासियों का काफिला एक‘राष्ट्रीय आपातकाल’है ।  ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि प्रवासियों की इस भीड़ में कईं अपराधी और अन्य लोग भी हैं और प्रवासन सुधार की दिशा में कोई भी काम नहीं करने के लिए विपक्षी दल डेमोक्रेट दोषी हैं। 

उन्होंने चेतावनी दी कि अमेरिका प्रवासियों को शरण देने और सहायता कार्यों में कटौती करेगा।  उन्होंने कहा कि मैक्सिको की संघीय पुलिस प्रवासियों के हुजूम को रोकने में असमर्थ रही है। मेक्सिको के अधिकारी प्रवासियों की भीड़ पर निगरानी कर रहे है फिर भी भीड़ ने मेक्सिको-ग्वाटेमाला सीमा पर शुक्रवार को सीमा पर लगी बाड़े को तोड़ दिया और गश्ती दल के अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की। 

राष्ट्रपति ने ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर की सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि ये देश अपने लोगों के पलायन को रोकने में नाकाम साबित हो रहे है। उन्होंने इन देशों को दी जा रही सहायता में कटौती करने की धमकी दी है। इस बीच पेंटागन के एक प्रवक्ता ने बताया कि सीमा सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सैनिकों को उपलध कराने के लिए कोई नया आदेश नहीं मिला है।  

Tanuja

Advertising