पाइपलाइन विस्फोटः तेल चुराते मरने वालों की संख्या 79 हुई , 80 लोग लापता

Monday, Jan 21, 2019 - 11:08 AM (IST)

मैक्सिको सिटीः मैक्सिको में तेल-गैस पाइपलाइन से तेल चुराने की कीमत लोगों को जान देकर चुकानी पड़ी ।यहां तेल-गैस पाइपलाइन में हुए विस्फोट कारण भीषण आग लगने से अब तक 79 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 80 लोग लापता हैं। हादसा शनिवार सुबह हिडाल्गो कस्बे में हुआ। वहां के गवर्नर उमर फयाद ने बताया कि स्थानीय लोग पाइपलाइन से तेल चुराने के लिए जमा हुए थे, तभी आग लग गई।

रविवार को ये भी खुलासा हुआ कि जब लोग तेल चोरी कर रहे थे, तो सशस्त्र बल भी वहां मौजूद थे। उन्होंने लोगों को नहीं रोका। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ लोगों ने पाइपलाइन से तेल चुराने के लिए उसमें छेद कर दिया था। रिसाव बढ़ा तो लोगों में रिस रहे तेल को चुराने की होड़ लग गई, तभी धमाका हुआ और आग लग गई। अधिकारियों ने बताया कि मैक्सिको में तेल पाइपलाइन में विस्फोट की 9 साल में यह सबसे बड़ी दुर्घटना है।

इससे पहले 2010 में पाइपलाइन में विस्फोट के कारण 28 लोग मारे गए थे। हादसा ऐसे समय हुआ है, जब राष्ट्रपति लोपेज ईंधन चोरी को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योजनाओं को अंजाम तक पहुंचाने में लगे हुए हैं। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी पेमेक्स के मुताबिक उसकी पाइपलाइनों से बीते साल 21 हजार करोड़ रुपए के पेट्रो उत्पाद चोरी हुए।

मैक्सिको में बीते साल टैंकों और पाइपलाइन से ईंधन चोरी होने के 13 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए थे। राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर ने शनिवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया। मीडिया से बात करते हुए ओब्राडोर ने कहा, "इस अभियान को बंद करने की जगह तेल चोरी के खिलाफ अभियान को तेज किया जाएगा।
 

Tanuja

Advertising