मैक्सिकोः नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की पार्टी पर लगाया गया बड़ा जुर्माना, ट्रस्ट मे की थी धोखाधड़ी

Thursday, Jul 19, 2018 - 03:02 PM (IST)

मैक्सिको सिटीः मैक्सिको के चुनाव प्रशासन ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति एंड्रीस मैन्युअल लोपेज ओब्रैडोर की पार्टी पर भूकंप पीड़ितों में बांटी जाने वाली एक ट्रस्ट की रकम को धोखाधड़ी से अपने प्रचार अभियान पर खर्च करने को लेकर एक करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। नेशनल इलेक्टोरल इंस्टीच्यूट ने व्यवस्था दी है कि सत्ता प्रतिष्ठान विरोधी वामपंथी मोरेना पार्टी ने 19 सितंबर के भूकंप पीड़ितों के लिए 41 लाख डॉलर जुटाकर कानून का उल्लंघन किया है।

मध्य मैक्सिको में 19 सितंबर को भूकंप आने से 360 लोगों की जान चली गयी थी और ढेरों भवन ध्वस्त हो गये थे।  इंस्टीच्यूट ने कहा कि यह अस्पष्ट है कि कितनी राशि भूकंप पीड़ितों के पास पहुंची और यदि राशि उनके पास पहुंची तो भी राजनीतिक पाॢटयों को जनता को धन देने की इजाजत नहीं है।

मैक्सिको के एक जुलाई के चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाले लोपेज ओब्रैडर ने भूकंप के कई दिन बाद व्यक्तिगत रुप से इस फंड की घोषणा की थी और जनता से पीड़ितों के लिए अंशदान करने का आह्वान किया था। लेकिन एक के मुकाबले नौ मत से इंस्टीच्यूट की आम परिषद ने माना कि इससे कानून का उल्लंघन हुआ और उसने 19.7 करोड़ पेसो (मैक्सिको की मुद्रा) जुर्माना लगाया। परिषद के सदस्य कैरो मौरायामा ने कहा कि करीब आधा धन नकद के रुप में और अज्ञात स्रोतों से आया। 

Isha

Advertising