Breaking: पुरुषों को निशाना बना रहे "Yahoo boys" का पर्दाफाश, Facebook ने Nigeria में हटाए 63000 खाते

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 06:05 PM (IST)

International Desk: मेटा प्लेटफॉर्म्स (META ) ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने नाइजीरिया ( Nigeria) में करीब 63,000 फेसबुक खातों को हटा दिया है। ये खाते ज्यादातर अमेरिकी पुरुषों को वित्तीय और यौन ब्लैकमेल घोटालों में फंसाने का प्रयास कर रहे थे। यह कार्रवाई Facebook की ओर से अपने प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं, फर्जी खातों, और हानिकारक गतिविधियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का हिस्सा है। नाइजीरियाई ऑनलाइन धोखेबाज, जिन्हें  "Yahoo boys"  के नाम से जाना जाता है, इन घोटालों में संलिप्त थे। ये धोखेबाज अक्सर वित्तीय सहायता की मांग करने वाले या नाइजीरियाई राजकुमारों के रूप में खुद को प्रस्तुत करते थे, और निवेश पर असाधारण रिटर्न देने का वादा करते थे।   "Yahoo boys" विशेष रूप से  अमेरिका के वयस्क पुरुषों को निशाना बना रहे थे।

PunjabKesari

मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म पर इन खतरनाक गतिविधियों को रोकने के लिए ये खाते हटाए हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। मेटा प्लेटफॉर्म्स के प्रवक्ता ने कहा, "हमने नाइजीरिया में 63,000 से अधिक फेसबुक खातों को हटा दिया है, जो वित्तीय और यौन ब्लैकमेल घोटालों में संलिप्त थे। हमारा उद्देश्य हमारे उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित और विश्वसनीय ऑनलाइन अनुभव प्रदान करना है।" 

 

कौन हैं "Yahoo boys" ?
नाइजीरिया के ये धोखेबाज "Yahoo boys" विभिन्न  घोटालों में संलिप्त  हैं, जिनमें से कुछ सबसे आम हैं वित्तीय सहायता की मांग, नाइजीरियाई राजकुमारों के रूप में पेश आना, और निवेश पर असाधारण रिटर्न का वादा करना। ये  अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके लोगों को अपनी बातों में फंसाते हैं और फिर उनसे धन की मांग करते हैं। इस कार्रवाई की विभिन्न देशों और संगठनों ने सराहना की है और इसे सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी और ब्लैकमेल गतिविधियों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।  

PunjabKesari

फेसबुक ने क्यों चलाया अभियान
यह कार्रवाई फेसबुक की ओर से अपने प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं, फर्जी खातों, और हानिकारक गतिविधियों को रोकने के लिए की गई है।फेसबुक ने बताया कि इन खातों से गलत सूचनाएं फैलाने की गतिविधियां हो रही थीं। ये गलत सूचनाएं न केवल समाज में भ्रम फैला सकती थीं, बल्कि चुनावों और सामाजिक स्थिरता पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती थीं।  कई खाते फर्जी या बॉट्स (स्वचालित कार्यक्रमों) के थे, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं को धोखा देने के उद्देश्य से बनाए गए थे।

 

इन खातों से हानिकारक और आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की जा रही थी, जिससे प्लेटफॉर्म की नीति का उल्लंघन हो रहा था। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, "हम अपनी नीति का उल्लंघन करने वाले खातों को हटाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। हम गलत सूचना, फर्जी खातों, और हानिकारक सामग्री के खिलाफ सख्त कदम उठा रहे हैं ताकि हमारे उपयोगकर्ता सुरक्षित और सही जानकारी प्राप्त कर सकें।"  इस बड़े कदम से नाइजीरिया में गलत सूचना और फर्जी खातों के प्रसार पर अंकुश लगेगा, जिससे समाज में अधिक स्थिरता और सुरक्षा बनी रहेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News