शाही परिवार में प्रिंस हैरी की शादी पर दुल्हन की मां को लेकर टूटेगी पुरानी परंपरा (PICS)

Monday, May 07, 2018 - 03:10 PM (IST)

लंदनः बचपन में अपने माता-पिता के तलाक के दौर को देख चुकी मेघन मार्केल के लिए शाही परिवार का हिस्सा बनने का सफर आसान नहीं है।तलाकशुदा मा-बाप के   किसी भी बच्चे के लिए अपनी शादी की योजना बनाना आसान नहीं होता है, विवाद उसका पीछा कर ही लेता है । जैसा इन दिनों मेघन मार्केल के साथ हो रहा है।  दरअसल हुआ यूं कि अमरीकी अभिनेत्री मेघन मार्केले अपनी शादी में अपनी मां डोरिया रैगलैंड की अहम भूमिका की पुरजोर वकालत कर रही थी, उन्हें ऐसा इसलिए करना पड़ रहा था कि क्योंकि रॉयल वेडिंग में मां की दुल्हन को पर्दे के पीछे ही रखा जाता है।
गौरतलब है कि मेघन की 19 मई को प्रिंस हैरी के साथ शादी होने वाली है। जब मार्केल छोटी थी, उस वक्त उनके माता-पिता का तलाक हो गया था, ऐसें में उनका पालन पोषण उनकी मां रैगलैंड ने किया। रैगलैंड एक योगा प्रशिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। मां और बेटी एक दूसरे के काफी नजदीक है। ऐसे में ऐसी अटकले लगाई जा रही हैं कि रैगलैंड अपनी बेटी की शादी के बाद गलियारे से नीचे उतरना चाहती थी। हालांकि रॉयल खानदान के नियम इसकी इजाजत नहीं देते हैं।


ऐसा कोई चलन नहीं है, जिसमें मां को पिता की जगह दी जाएं। शादी की इस चलन के मुताबिक नवविवाहित जोड़े के साथ उनके पिता कदमताल करते हैं, जो कि उन्हें वेन्यू में लाते है और वहां से गलियारे से होकर उनके साथ गुजरते हैं। हालांकि इस बार की शादी में कुछ मामूली सुधार किया गया है, जिसके मुताबिक मेघन की मां रैगलैंड अपनी बेटी के साथ सेंट जार्ज सैपल जाएंगी, उसके बाद ननविवाहित जोड़े के साथ गलियारे से गुजरेंगी। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के प्रवक्ता डिक्की आर्बिटर के मुताबिक पिता हमेशा पिता रहेगा। शादी में मां का कोई रोल नहीं होता है।


हालांकि मेघन की ओर अपनी मां के लिए ऐसा किया जा रहा है। वहीं, मेघन मार्केल के पिता इस पुराने चलन को खुद निभाना चाहते हैं। उनकी ओर से लिखे गए एक पत्र को बीते बुधवार को टच मैग्जीन ने प्रकाशित किया है, जिसके मुताबिक उन्होंने प्रिंस हैरी को एक पत्र लिखा है। थामस के पत्र के मुताबिक उन्हें मेघन की शादी की गेस्ट लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। मेघन के पिता की ओर से कहा गया है कि शायद मेघन पर हॉलीवुड फेम सिर चढ़ गया है। इसी की वजह से उनकी ओर से अपने परिवार को शादी में नहीं बुलाया गया है, जबकि सारे अजनबियों को दावत दी गई है। उन्होंने पूछा कि,"ऐसा कौन करता है"।
 

Tanuja

Advertising