मैक्डोनाल्ड ने पूर्व CEO के खिलाफ किया मुकदमा, कर्मचारियों से यौन संबंध और झूठ बोलने का लगाया आरोप

Tuesday, Aug 11, 2020 - 05:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रेस्तरां चलाने वाली अमेरिकी कंपनी मैकडोनाल्ड्स ने कहा है कि वह अपने पूर्व सीईओ स्टीफन ईस्टरब्रूक के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। कंपनी ने ईस्टरब्रूक पर तीन अन्य कर्मचारियों के साथ अनुचित रिश्तों को छिपाने और सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया है। मैकडोनाल्ड्स ने अपने सीईओ को एक कर्मचारी के साथ अनुचित संबंध रखने को लेकर पिछले साल नवंबर में बर्खास्त कर दिया था। कंपनी अब ईस्टरब्रूक को क्षतिपूर्ति् के रूप में दी गई लाखों डॉलर की राशि वापस लेना चाहती है।

मैकडोनाल्ड्स के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस केम्पकिन्स्की ने सोमवार को कर्मचारियों को दिये संदेश में कहा, ‘‘मैकडोनाल्ड्स कर्मचारियों के उन आचरणों को कतई बर्दाश्त नहीं करेगी, जो हमारे मूल्य के अनुसार नहीं है।'' ईस्टरब्रूक के जाने के बाद केम्पकिन्स्की को कंपनी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इस मामले के साथ मैकडोनाल्ड्स फिर से सुर्खियों में आ गई है। कुल 39,000 रेस्तरां वाली कंपनी यौन उत्पीड़न को लेकर पहले भी चर्चा में रही है।

केवल अमेरिका में 50 से अधिक कर्मचारियों ने मैकडोनाल्ड्स के खिलाफ यौन उत्पीड़ता के मामले अमेरिकी अदालतों या ‘यूएस इक्वल एम्प्लायमेंट आपुर्चूनिटी कमीशन' में दर्ज कराये हैं। फाइट फार यूएसडी (अमेरिकी डालर) 15 नाम के एक फोरम के नेताओं ने कहा कि मैक्डोनाल्ड को अपने पूर्व सीईओ से उगलवाई गई राशि कर्मचारियों के कल्याण के ऐसे कार्यकमों पर खर्च करने चाहिए जिसमें काम पर यौन-शोषण की बुराई से निपटा जा सके।

Yaspal

Advertising