पाक के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में इमरान सरकार के खिलाफ जंग का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 12:15 PM (IST)

 

पेशावरः पाकिस्तान की इमरान खान सरकार अपने दोस्त चीन के नक्शे कदम पर चलते हुए देश में अल्पसंखयकों के दमन पर तुली हुई है। पाक द्वारा सरकार के मनमाने आदेशों का पालन नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू होने के बाद अवैध रूप से कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान के कस्बों और गांवों में गुस्से की लहर फैल गई है। लोगों ने अब घर से बाहर निकलकर इमरान सरकार के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है।

 

पूरे क्षेत्र के लोगों ने सड़कों पर उतरकर उन कार्यकर्ताओं को तत्काल रिहा करने की मांग की गई है, जिन्‍हें पाकिस्‍तानी सरकार ने गलत तरीके से पकड़ा हैं और उन्हें सख्त सजा दी गई है। उनके पास एक स्थानीय कार्यकर्ता बाबा जान की तस्वीरें थी, जोकि नब्बे साल की सजा काट रहे हैं। गिलगित बाल्टिस्तान के एक स्थानीय राजनीतिक नेता अमजद हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान की सरकार अपने सत्तावादी रवैये के लिए वैश्विक मंच पर बेनकाब हो गई थी और अब वह सभी रणनीतियों का उपयोग लोगों की आवाज को दबाने के लिए कर रही है।

 

उन्‍होंने कहा, "हमारे कई भाई सालों से जेल में बंद हैं। हर कोई उनके बारे में जानता है। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र ने भी क्षेत्र पर अपनी रिपोर्ट में उनका उल्लेख किया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में इसका उल्लेख है। वे सभी जानते हैं कि उन पर होने वाले अत्याचारों का पता चलता है।'' गिलगित-बाल्टिस्तान की अवामी एक्शन कमेटी के एक अन्य राजनीतिक कार्यकर्ता शब्बीर मेयर ने युवाओं से पाकिस्‍तान के खिलाफ एकजुट रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सरकार उन आवाजों को खत्म करने की योजना बना रही है, जिन्होंने इसे चुनौती दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News