ब्राजील में सांस्कृतिक त्रासदीः 200 साल पुराने संग्रहालय में लगी भीषण आग

Monday, Sep 03, 2018 - 02:44 PM (IST)

ब्रासीलियाः ब्राजील के रियो डि जनेरो  में देश के सबसे पुराने वैज्ञानिक संस्थान राष्ट्रीय संग्रहालय में भीषण आग लग गई।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दमकलकर्मी इमारत में लगी आग को बुझाने में लगे हुए थे, जिसमें दो करोड़ से ज्यादा कीमती चीजें रखी हुई हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर ने ट्वीट कर कहा, ‘यह ब्राजीलियाई लोगों के लिए दुखद दिन है और हमारे इतिहास का मूल्य इमारत को पहुंचे नुकसान से नहीं आंका जा सकता।’ 


अभी तक पता नहीं चल पाया है कि रविवार को लगी आग में कोई घायल हुआ है या नहीं। आग लगने का कारण पता लगना अभी बाकी है। संग्रहालय, जो कभी पुर्तगाली शाही परिवार का निवास हुआ करता था, 2018 की शुरुआत में यह 200 साल का हो गया। ब्राजील के टीवी ग्लोबो को दिए साक्षात्कार में संग्रहालय के निदेशक इस घटना को सांस्कृतिक त्रासदी बताया। 

वेबसाइट के मुताबिक, संग्रहालय में ब्राजील   के इतिहास और मिस्र की कलाकृतियों सहित अन्य देशों से संबंधित हजारों आइटम हैं। इसके प्राकृतिक इतिहास संग्रह में महत्वपूर्ण डायनासोरों की हड्डियों और एक महिला का 12,000 साल पुराना मानव कंकाल शामिल हैं, जो लैटिन अमरीका में पाया गया अब तक का सबसे पुराना कंकाल है। 

Tanuja

Advertising