विकीपीडिया ने मरियम नवाज का प्रोफाइल पेज किया लॉक

Monday, Jul 09, 2018 - 01:23 PM (IST)

लंदनः पनामा पेपर्स कांड में फंसी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज के प्रोफाइल पेज पर अपमानजनक एडिट के कारण  फ्री ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया, विकीपीडिया ने उनके प्रोफाइल पेज को लॉक कर दिया है। इस मामले में  एहतिसाब (जवाबदेही) अदालत ने मरियम को 7 साल की कैद की सजा सुनाई है।  

इस संबंध में विकीपीडिया हेल्प डेस्क के सादिक कय्यूम का पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहना है कि ये पहली बार नहीं हुआ है जब मरियम के पेज को लॉक किया गया है। लोगों ने उनकी प्रोफाइल में कई बार अपराध संबंधी एडिट किए और उनकी जन्म तिथि 1973 के बजाय 1960 कर दिया।मरियम के विकीपीडिया प्रोफाइल में जनवरी से 1000 यूनीक हिट्स मिले हैं जिनकी संख्या कोर्ट के फैसले के बाद बढ़कर 15000 हो गई।

गौरतलब है कि मरियम को 25 जुलाई को होने वाले आम चुनावों में लड़ने से अयोग्य घोषित की जा चुकी हैं वहीं इसी मामले में उनके पति कैप्टन (रिटायर्ड) मुहम्मद सफदर को एक साल की सज़ा सुनाई गई है। पाकिस्तान की एहतिसाब (जवाबदेही) अदालत नें नवाज शरीफ के बेटों- हसन नवाज और हुसैन नवाज की गिरफ्तारी का वारंट भी जारी किया हुआ है। फिलहाल पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी 14 जून से लंदन में हैं जहां नवाज की पूर्व पत्नी कुलसूम नवाज के कैंसर का इलाज चल रहा है।

Tanuja

Advertising