जिम्बाब्वे के उपराष्ट्रपति को अस्पताल में पत्नी ने किया मारने का प्रयास

Wednesday, Dec 18, 2019 - 03:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जिम्बाब्वे में उपराष्ट्रपति कॉन्स्टेंटाइन चिवेग की हत्या का प्रयास का मामला सामने आया है। गंभीर बात यह है कि उपराष्ट्रपति की हत्या का प्रयास करने का आरोप उनकी पत्नी मैरी मुबावा (Marry Mubaiwa) पर लगा है। मैरी मुबावा पर आरोप है कि उन्होंने अपने पति की हत्या का प्रयास इसी साल उस वक्त किया था जब वो अपना इलाज कराने के लिए अस्पताल में भर्ती थे। आरोपों के मुताबिक चिवेग जब अस्पताल के बिस्तर पर लाईफ सपोर्ट पर थे तब उनकी पत्नी ने लाईफ सपोर्ट का कनेक्शन काट दिया था।


मैरी को पुलिस ने बीते शनिवार14 दिसम्बर को गिरफ्तार किया था और उन्हें बीते सोमवार को हरारे की अदालत में पेश किया गया था जहां से उन्हें रिमांड पर भेज दिया गया। मैरी पर मनी- लॉन्ड्रिंग, धोखाधड़ी और पैसों के लेनदेन से संबंधित नियमों को तोड़ने का आऱोप है। अब उनपर हत्या के प्रयास का अतिरिक्त चार्ज भी लगाया गया है। जिम्बाब्वे में चिवेग काफी मशहूर है। साल 2017 में जब देश में मिलिट्री शासन लगा था तब मिलिट्री शासन को हटाने और रोबर्ट मुगाबे को बेदखल करने में उनका अहम योगदान माना जाता है।


चिवेग घेंघा नाम की गंभीर बीमारी से ग्रसित थे जिसकी वजह से उन्हें खाना खाने में समस्या हो रही थी और इसी बीमारी का इलाज कराने के लिए वो अस्पताल में भर्ती भी हुए थे। 63 साल के चिवेग पूर्व आर्मी चीफ रह चुके हैं। पुलिस डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक मैरी इसी साल अपने बीमार पति के इलाज के लिए उनके साथ जून के महीने में साउथ अफ्रीका गई थीं। जुलाई के महीने में वो प्रिटोरिया स्थित उस निजी अस्पताल में गई थीं जहां उनके पति का इलाज चल रहा था। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने उपराष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात गार्ड्स को बाहर जाने और उन्हें अकेला छोड़ देने के लिए कहा।

 

पुलिस का दावा है कि गार्ड्स के जाने के बाद मैरी ने वेंटिलेंटर को बंद कर दिया। हालांकि थोड़ी देर बाद जब वहां अस्पताल कर्मी और अन्य सुरक्षाकर्मी पहुंचे तो वो अस्पताल से निकल कर चली गईं । बाद में उपराष्ट्रपति का इलाज चीन में हुआ और वो जिम्बाब्वे वापस आ गए। हालांकि अब अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से उपराष्ट्रपति की पत्नी ने इनकार कर दिया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक पूर्व ब्यूटी क्वीन रह चुकी मैरी और उपराष्ट्रपति चिवेग की शादी अब टूट चुकी है। जिम्बाब्वे के एंटी करप्शन कमिशन ने मैरी पर मनी-लॉन्ड्रिंग समेत कई केस दर्ज किये हैं और इस मामले में शामिल कई लोगों को जेल भी भेजा गया है।

Tanuja

Advertising