मैनचेस्टर हमला: जानिए कब-कब आतंकियों का शिकार हुआ ब्रिटेन

Tuesday, May 23, 2017 - 03:26 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक पॉप कॉन्सर्ट के दौरान हुए बम धमाकों में 22 लोगों की मौत हो गई वहीं 50 से ज्यादा घायल हुए हैं। अमेरिकी सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कॉन्सर्ट के दौरान एरीना में 2 धमाके हुए जिसके बाद यहां अफरा-तफरी मच गई। इस हमले को आतंकवादी हमले के तौर पर देखा जा रहा है। ब्रिटेन में ये कोई पहला हमला नहीं है इससे पहले वहां की संसद पर भी हमला हो चुका है। 

2017 को ब्रिटेन की संसद के बाहर हुआ था हमला
22 मार्च, 2017 को ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला हुआ था। ब्रिटिश संसद के बाहर एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए लोगों को अपनी कार से रौंद दिया। बाद में उसने संसद में घुसने की कोशिश की। तभी उसकी कार संसद की दीवार से जा टकराई।  इस हमले में एक पुलिस अधिकारी समेत 5 लोग मारे गए और 20 घायल हुए थे।

2015 में लिटनस्टोन ट्यूब स्टेशन पर हमला 
पूर्वी लंदन के लिटनस्टोन ट्यूब स्टेशन पर एक हमलावर ने 3 लोगों को चाकू मारा था। हमलावर ने वारदात को अंजाम देने से पहले कहा था कि वह सीरिया का बदला ले रहा है। हमलावर को उम्रकैद की सजा दी गई।

2009 में सैनिकों पर हमला 
नॉदर्न आयरलैंड में रियल आयरिश रिपब्लिकन आर्मी ने 2 सैनिकों को गोली मार दी थी। ये दोनों जवान उस दौरान ड्युटी पर नहीं थे। इसके 2 दिन बाद ही उत्तरी आयरलैंड में एक रिपब्लिकन बंदूकधारी ने एक पुलिस सर्विस ऑफ नॉदर्न आयरलैंड अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

2005 में लंदन अंडरग्राउंड ट्रेन में विस्फोट
7 जुलाई, 2005 को लंदन में हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में करीब 52 लोग मारे गए थे और 770 से ज्यादा घायल हुए। हमलावरों ने लंदन मेट्रो की 3 भूमिगत ट्रेनों में धमाका किया। इसके करीब एक घंटे बाद चौथे हमलावर ने एक डबल-डेकर बस में खुद को उड़ा लिया। ये हमले ब्रिटेन के इतिहास में हुए सबसे घातक आतंकी हमलों में एक था।

Advertising