हवाई ज्वालामुखीः थर्ड फ्लोर पर बालकनी में बैठे शख्स पर गिरा लावा, टांग बर्बाद

Monday, May 21, 2018 - 12:43 PM (IST)

 पाहोआः अमरीकी द्वीप हवाई में पिछले कई दिनों से दुनिया का सबसे किलॉया ज्वालामुखी  अब  लावा निकलकर आसपास की सड़कों पर फैलना शुरू हो गया है। ज्वालामुखी में हुए विस्फोट की वजह से लावा उड़कर दूर-दूर तक पहुंच रहा है और इससे घायल होने का पहला मामला सामने आ गया है। दरअसल, एक अज्ञात शख्स पाहोआ में शनिवार को अपनी बालकनी में बैठा था। उसी वक्त लावा से निकली छींटे उड़कर शख्स के पैर के अगले हिस्से में पड़ीं और उसका पैर पूरी तरह खराब हो गया।

प्रशासन ने चेतावनी दी है कि पिघले हुए चट्टान के ये टुकड़े एक फ्रिज जितने भारी हो सकते हैं और एक छोटा टुकड़ा भी किसी की जान ले सकता है। हवाई काउंटी के मेयर ऑफिस के प्रवक्ता जैनेट स्नाइडर ने कहा, 'एक शख्स थर्ड फ्लोर पर अपने घर की बालकनी में बैठा था, तभी लावा की छींटे उसपर पड़ गईं। छींटे उसकी टांग के आगे वाले हिस्से पर गिरे और उसकी टांग का हर हिस्सा बर्बाद हो गया।' 

शनिवार को ज्वालामुखी के मैग्मा ने करीब 4 घरों को भी तबाह कर दिया। हवाई नैशनव गार्ड ने चेतावनी दी है कि अगर और सड़कें बंद हुईं तो अनिवार्य तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम शुरू किया जाएगा। शुक्रवार को सड़कों तक लावा पहुंचने की वजह से कई लोग फंस गए, जिनमें से कुछ लोगों को एयरलिफ्ट करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। 

बता दें कि हवाई में किलॉया ज्वालामुखी में इस साल मई में विस्फोट होना शुरू हुआ था, जिसकी वजह से दर्जन भर से ज्यादा इमारतों, संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। भूवैज्ञानिकों का मानना है कि यह स्थिति और भी खराब हो सकती है क्योंकि ताजा मैग्मा के 25 मील दूर तक फैलने की आशंका है। 

Tanuja

Advertising