चीन की क्रूरता की खुली पोल, जबरन आइसोलेट व कोविड कैम्पों में जला कर मारे जा रहे लोग ! वीडियो वायरल

Saturday, Dec 03, 2022 - 01:29 PM (IST)

बीजिंगः जीरो कोविड पॉलिसी लागू करने के लिए चीन की क्रूरता व पागलपन फिर बढ़ता जा रहा है। इसके विरोध में चीन के शहरों जमकर उत्पात हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों को रोकने के लिए जिस तरह से पुलिस बल का प्रयोग कर रही है वह अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियां बटोर रही है। अब चीन की कम्युनिस्ट सरकार के सामने भयंकर रूप से बढ़ रहे को कोरोना को रोकना चुनौती होती जा रही है। चीन में ठीक वैसे ही हालात हैं कि, जैसे 2020 में कोविड आइसोलेशन के दौरान थे। लोगों को ज़बरदस्ती पकड़ना, कोविड टेस्ट करना और उन्हें जबरन आइसोलेशन सेंटर में भेज देना जैसी क्रूरता हो रही है। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by CNN (@cnn)

चीन में कोविड पांबदियों को लेकर सरकार की बर्बरता के फिर कई मामले सामने आ रहे हैं। ज़ीरो कोविड पॉलिसी के तहत की जा रही जबरदस्ती का एक और वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देखकर चीनी लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर जा पहुंचा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि चीन के दक्षिणी शहर हांग्जो में कोविड सुरक्षा अधिकारी एक शख्स द्वारा क्वाटाइन में जाने से इंकार करने पर  उसे उसके घर से जबरन ले जाने के कितना  बर्बता से बाहर खींच रहे हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि बाद में लोगों के गुस्से के बाद इन अधिकारियों ने माफी मांग ली है।

उधर, शिनजियांग की राजधानी उरुमची के अपार्टमेंट में लगी आग के बाद चीन भर में शुरू हुए विरोध प्रदर्शन रूक नही रहे हैं। कोरोना वायरस ने दुनिया के 2 साल बर्बाद कर दिए। इन दो सालों में चीन ने 1 साल तक ही मुश्किलों का सामना करने का दिखावा किया  लेकिन अब उसके दावों की पोल खुल चुकी है। अब जब दुनिया कोविड से राहत महसूस कर रही है, तब चीन में कोविड पाबंदियों के खिलाफ विद्रोह भड़क उठा है और हालात ये हैं कि कोविड कैंप्स को ही आग के हवाले किया जा रहा है।

चीन से चौंकाने वाला ख़ुलासा यह सामने आया है। दावा किया गया है कि गांसू प्रोविंस के लांझाऊ शहर में बने इस कोविड कैंप को आम लोगों ने ही आग के हवाले कर दिया। ठीक ऐसे ही चीन के कई शहरों में हुआ है और ये घटनाएं इतनी  विदारक हैं कि पूरी दुनिया को चीन के हालात चिंता में डाल रहे हैं।  दुर्भाग्य से जिन कोविड कैंप्स को जलाया जा रहा है, या जिन आइसोलेशन को आग लगाई जा रही है, वहां मौजूद कोविड पेशेंट्स की जान जा रही है और चीन की इंटर सिक्योरिटी का प्रशासनिक तंत्र इस पर खामोश है।  माना जा रहा है कि प्रशासन की खामोशी के पीछे जो कारण है, वो ज़ीरो कोविड पॉलिसी के तहत गुप्त रूप से अपना लिया गया है।

Tanuja

Advertising