कॉन्डम वितरण विवाद में माल्टा प्रमुख ने दिया इस्तीफा

Thursday, Jan 26, 2017 - 04:14 PM (IST)

यूरोपः पोप फ्रांसिस ने बुधवार को नाइट्स आॅफ माल्टा के प्रमुख मैथ्यू फेस्टिंग को सभी अधिकारों से मुक्त कर दिया। एक कॉन्डम वितरण प्रोग्राम को लेकर उनकी और पोप फ्रांसिस के बीच का विवाद जगजाहिर था। 67 वर्षीय ग्रैंड मास्टर मैथ्यू फेस्टिंग ने वैटिकन इंक्वॉयरी की जांच में सहयोग देने से इंकार कर दिया था। यह जांच उस कैथलिक आॅर्डर के तहत होनी थी जिसमें उन्होंने ग्रैंड चांसलर को निष्कासित कर दिया था।

कुछ साल पहले मालतेसर इंटरनैशनल पर सहायता प्रोग्राम के तहत म्यांमार में कंडोम बांटने का आरोप लगा था जबकि रोमन कैथलिक चर्च के नियमों के अनुसार, किसी भी तरह का अप्राकृतिक गर्भ निरोधक इस्तेमाल करना गैरकानूनी है। नाइट्स के स्वास्थ्य मंत्री अल्ब्रेश वॉन बोएसेलागर ने वैटिकन के दखल के बाद फैमिली प्लानिंग के 3 प्रोग्राम्स में से 2 को बंद कर दिया था।

इस पर नाइट्स के मुखिया मैथ्यू फे​स्टिंग ने बोएसेलाइगर को 6 दिसंबर को इस्तीफा देने के लिए कहा लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इकार कर दिया। फेस्टिंग ने अनुशासनहीनता के आरोप में उनको निष्कासित कर दिया। बोएसेलागर का आरोप था कि उनको इस्तीफा देने के लिए पर्याप्त वजह नहीं बताई गई।
 

Advertising