मालदीव के राष्ट्रपति ने चुनाव में हार के लिए स्याही को ठहराया जिम्मेदार

Tuesday, Oct 16, 2018 - 05:54 PM (IST)

कोलंबोः निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने चुनाव में  अपनी हार के लिए स्याही को जिम्मेदार ठहराया है। यामीन ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि मिटने वाली स्याही और विशेष रूप से तैयार बैलेट पेपर ही चुनाव में उनकी हार का कारण हैं। पिछले महीने हुए चुनाव में यामीन की पार्टी चुनाव हार गई है। इस चुनाव में विपक्ष के नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने यामीन से 16.8 अधिक फीसदी मत मिले थे। मगर, इस देश में राजनीतिक संकट अभी खत्म नहीं हुआ है।

विपक्षी नेताओं को या तो जेल में बंद कर दिया गया है या वे निर्वासित जीवन जी रहे हैं। मालदीव में रविवार को सैकड़ों लोगों ने सड़कों पर उतरकर चुनाव हार चुके अब्दुल्ला यामीन को गिरफ्तारी की मांग की। पिछले महीने हुए आम चुनाव के परिणाम को चुनौती देने के लिए यामीन ने कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसकी सुनवाई शुरू हो चुकी है। यामीन के वकील ने आरोप लगाया है कि वोटिंग के दौरान गायब होने वाली इंक का इस्तेमाल किया गया था।

यह टिप्पणी कोर्ट में विचार के लिए अर्जी मंजूर किए जाने के बाद आई है। यामीन ने 23 सितंबर के चुनाव परिणाम को निष्प्रभावी करने की मांग की है। उनकी पार्टी ने मतदान में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी होने का आरोप लगाया है। उधर, मालदीव चुनाव आयोग का कहना है कि आम चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हुए थे, जिसमें कोई धांधली नहीं हुई है। चुनाव में 89.2 फीसद लोगों ने मतदान किया। चुनाव परिणाम के बाद यामीन ने अपनी हार स्वीकार कर ली थी और 17 नवंबर को पद छोड़ने के लिए कहा था। मगर, पिछले सप्ताह चुनाव परिणाम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देकर राजनीतिक बवाल खड़ा कर दिया है।

Tanuja

Advertising