मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति गफूर को मालदीव पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sunday, Aug 04, 2019 - 12:51 AM (IST)

माले: मालवाहक जहाज से तमिलनाडु पहुंचकर भारत में राजनीतिक शरण की मांग करने वाले मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब अब्दुल गफूर को भारतीय अधिकारियों द्वारा वापस उनके देश भेजे जाने के बाद शनिवार को मालदीव पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। गफूर गुरुवार को एक मालवाहक जहाज से तमिलनाडु पहुंचे थे लेकिन उन्हें जहाज से उतरने नहीं दिया गया था। कई केंद्रीय एजेंसियों ने जहाज पर ही उनसे पूछताछ की थी। 

तूतीकोरिन में एक पुलिस अधिकारी ने बताया था कि मालदीव के इन नेता को अधिकारियों ने उतरने नहीं दिया था क्योंकि उनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं थे। उन्हें वापस उनके देश भेज दिया गया था। मालदीव पुलिस ने शनिवार को कहा,‘ हम इस बात की पुष्टि करना चाहेंगे कि एच सामरा के अहमद अदीब अब्दुल गफूर को गिरफ्तार किया गया और उन्हें हमारे संरक्षण में माले लाया जा रहा है।' 

गफूर का प्रतिनिधित्व कर रही एक कंपनी के ब्रिटिश वकील टोबी कैडमैन ने कहा, ‘हमें इस बात की गहरी चिंता है कि उन्हें मालदीव को लौटाया जा सकता है जहां उनकी जान जोखिम में है। उन्होंने शरण के लिए अनुरोध किया है और उसे मान लिया जाना चाहिए।' गफूर की कानूनी टीम के अनुसार गफूर की तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन से अनबन हो गई थी और यामीन की हत्या के लिए बम धमाके की साजिश को लेकर उनकी जांच की गई। 

shukdev

Advertising