मालदीवः सत्ता हस्तांतरण के लिए विपक्ष ने  अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मांगी  मदद

Thursday, Sep 27, 2018 - 05:20 PM (IST)

कोलंबोः अब्दुल्ला यामीन की करारी हार के बाद भी उनके सत्ता से चिपके रहने के डर के बीच मालदीव के संयुक्त  विपक्ष ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए मदद  मांगी है। संयुक्त विपक्ष ने हिन्द महासागर स्थित द्वीप देश में फिर से लोकतंत्री स्थापित करने में बाहरी मदद का आह्वान किया। चार राजनीतिक दलों के इस विपक्ष ने रविवार के मतदान में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को चुनाव मैदान में उतारा था।

सोलिह के बारे में पहले काफी कम सुना गया था।  विपक्ष ने यह नहीं बताया है कि उसे किस प्रकार की सहायता चाहिए, लेकिन  सूत्रों के अनुसार  विपक्ष चाहता है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय यामीन को चुपचाप सत्ता छोड़ देने की कड़ी चेतावनी दे। यामीन अपने सभी मुख्य प्रतिद्वंद्वियों के सलाखों के पीछे होने या निर्वासन में रहने, विपक्ष के मीडिया प्रचार में होने तथा मतदान में गड़बड़ी की आशंका के बावजूद बुरी तरह हार गए। औपचारिक चुनाव परिणाम रविवार को घोषित किया जाएगा और अपनी हार स्वीकार कर चुके यामीन को 17 नवंबर को पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा होने पर सत्ता अपने उत्तराधिकारी सोलिह को सौंपनी होगी।

लेकिन सोशल मीडिया और अन्यत्र  अटकलें हैं कि यामीन चुनाव याचिका दायर कर नतीजे में देरी की दरख्वास्त कर सकते हैं।  इस पर सेना प्रमुख मेजर जनरल अहमद शियाम ने बुधवार की रात टीवी पर कहा कि परिणाम का सम्मान किया जाएगा। इस बीच, चुनाव आयोग के प्रमुख अहमद शरीफ ने इस बात की पुष्टि की कि यामीन की पार्टी ने मतदान में गड़बड़ी की आशंका करते हुए अनेक शिकायतें दर्ज कराई हैं और उन पर गौर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि  उन्हें चुनाव परिणाम की औपचारिक घोषणा में विलम्ब का कोई आधार दिखाई नहीं देता है। 
 

Tanuja

Advertising