मलेशिया चुनाव: महातिर ने मजबूत बढ़त के साथ जताया जीत का विश्वास

Thursday, May 10, 2018 - 01:36 AM (IST)

कुआलालंपुर: मलेशिया के वयोवृद्ध नेता महातिर मोहम्मद ने बुधवार को कहा कि उन्हें जीत का विश्वास है। उनके विपक्षी गठबंधन ने स्कैंडल से घिरे प्रधानमंत्री नजीब रजाक के खिलाफ चुनावी लड़ाई में अब तक के परिणामों में मजबूत बढ़त बना ली है। 

विपक्ष की जीत का मतलब मलेशिया में राजनीतिक भूकंप की तरह होगा जहां दशकों से एक ही गठबंधन सत्ता पर काबिज है। मतगणना अभी चल रही है और निर्वाचन आयोग ने 92 वर्षीय महातिर की जीत की घोषणा अभी नहीं की है। लेकिन कुआलालंपुर में मीडिया को संबोधित करते हुए महातिर ने कहा कि उनका मानना है कि उनके गठबंधन ने जीत के लिए आवश्यक संसदीय सीटें जीत ली हैं। उन्होंने बैरिसन नेशनल गठबंधन का हवाला देते हुए कहा, ‘‘ वे हमें किसी भी तरह से नहीं पकड़ सकते। ’’ 

बैरिसन नेशनल 1957 में मलेशिया को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से ही सत्ता में है। विश्लेषकों ने नजीब के बैरिसन नेशनल के सत्ता को बचा पाने में सफल रहने का अनुमान व्यक्त किया था, लेकिन चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार 222 संसदीय सीटों में से अब तक 176 की मतगणना के अनुसार महातिर के विपक्षी गठबंधन ने 89 सीट तथा बैरिसन नेशनल ने 68 सीट हासिल की हैं। चुनाव जीतने के लिए कुल 112 सीटें चाहिए। विपक्ष ने सरावाक राज्य में भी मजबूत बढ़त बना ली है जो लंबे समय तक बैरिसन नेशनल का गढ़ था।  

Pardeep

Advertising