मलेशिया में रासायनिक कचरे कारण 34 स्कूल बंद

Wednesday, Mar 13, 2019 - 06:22 PM (IST)

 

कुआलालाम्पुरः मलेशिया ने एक नदी में रासायनिक कचरा फेंक जाने से सैकड़ों लोगों के बीमार पड़ जाने के बाद 34 स्कूल बंद कर दिए। शिक्षा मंत्री ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए आगाह किया कि यह स्थिति और बिगड़ सकती है। बताया जा रहा है कि पिछले हफ्ते एक लॉरी ने दक्षिणी जोहोर राज्य में यह कचरा फेंका जिससे जहरीला धुआं काफी दूर तक पहुंच गया और इससे प्रभावित हुए लोगों में उल्टी, मिचली जैसे लक्षण नजर आने लगे।

आधिकारिक समाचार एजेंसी बर्नामा के मुताबिक धुएं में सांस लेने वाले करीब 300 लोगों का उपचार किया जा रहा है और सैकड़ों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं। खबरों में कहा गया कि यह साफ नहीं हो पाया है कि पासिर गुदांग औद्योगिक कस्बे के पास किस तरह की जहरीली गैस निकली थी। शिक्षा मंत्री मासज्ली मलिक ने कहा कि उन्होंने कई इलाकों का दौरा किया और देखा कि सैकड़ों छात्रों को एंबुलेंस से आपात केंद्र लाया जा रहा था।

यह देखकर उन्होंने 34 स्कूलों को तत्काल बंद करने का फैसला किया। मलिक ने एक बयान में कहा, च्च्दुर्भाग्य से स्थिति और नाजुक हो गई है।’’ वहीं पर्यावरण मंत्री ने बताया कि कूड़ा फेंकने में शामिल एक संदिग्ध व्यक्ति पर बृहस्पतिवार को अदालत में आरोप तय किए जाएंगे। अगर वह पर्यावरण संरक्षण कानून तोडऩे का दोषी पाया जाता है तो उसे पांच साल तक की कैद हो सकती है।

Tanuja

Advertising