हाथों से OK बनाना शख्स को पड़ा महंगा, गंवानी पड़ी नौकरी

Sunday, Aug 02, 2020 - 01:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अक्सर कोई चीज अच्छी लगती है या कई काम ठीक से हो जाए तो हम हाथ की उंगलियों से ओके का साइन बनाकर अपना जवाब देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथ से बनाया गया ओके आपकी नौकरी भी छीन सकता है। कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका में इमैनुएल कैफर्टी के साथ। दरअसल विदेशों में ऐसे साइन नस्लवाद के साथ जोड़कर देखे जाते हैं। 

 

ये है पूरा मामला 
इमैनुएल कैफर्टी सैन डिएगो में बिजली और गैस का काम करके घर लौट रहा था। उसने गाड़ी की खिड़की से एक हाथ बाहर निकाला हुआ था और कथित तौर पर उंगलियां चटका रहा था। इसी दौरान उसका अंगूठा और तर्जनी मिल गए, जो दुनिया के बहुत से देशों में ओके या फिर बढ़िया के लिए दिखाया जाता है। सड़क पर गुजरते एक शख्स ने इस साइन का वीडियो बनाकर ट्विटर पर पोस्ट कर लिया। ट्विटर में कैफर्टी के हाथों को दिखाते हुए उनपर रेसिस्ट होने का आरोप लगा था। इस घटना के घंटे भर बाद कैफर्टी की नौकरी चली गई। कैफर्टी का कहना है कि उसे पता ही नहीं था कि हाथों को इस तरह से करना भी रेसिज्म है।

दरअसल साल 2017 को 4chan नाम के एक ऑनलाइन मैसेज बोर्ड के कुछ लोगों ने बदमाशी के तौर पर इस तरह के अफवाह की शुरुआत की। तब धड़ल्ले से यह फैलाना शुरू कर दिया कि ओके का साइन और कुछ नहीं, बल्कि रंगभेद का संकेत है। इशके बाद सोशल मीडिया पर हल्ला मच गया। इस ग्रुप के बहुत से सदस्यों ने फेक अकाउंट बनाकर ओके साइन के खिलाफ  बोलना शुरू कर दिया। नतीजा यह हुआ कि बहुत से लोग, जो वाकई में रेसिस्ट थे, उन्होंने अश्वेतों को जलील करने के लिए पब्लिक प्लेस पर ऐसा संकेत बनाना शुरू कर दिया। तब से विदेशों में इस तरह से साइन का इस्तेमाल करना प्रतिबंध है।

Seema Sharma

Advertising